केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह का ऐलान, मोदी सरकार ने 10 साल में ऐतिहासिक उपलब्धियां हासिल की, पेश किया 100 दिन के काम का लेखाजोखा

KNEWS DESK-  केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार के 10 साल के कार्यकाल की उपलब्धियों की सराहना करते हुए कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की हैं। शाह ने बताया कि भाजपा और उसके सहयोगियों को आम चुनावों में तीसरी बार सरकार बनाने का जनादेश मिला है, जिससे नरेंद्र मोदी 60 वर्षों में तीन बार देश की कमान संभालने वाले पहले नेता बने हैं।

अमित शाह ने कहा कि 60 वर्षों के बाद देश में राजनीतिक स्थिरता का माहौल आया है और नीतियों की दिशा, गति और क्रियान्वयन को 10 वर्षों तक सटीकता से बनाए रखना बहुत चुनौतीपूर्ण था। उन्होंने बताया कि मोदी सरकार ने भारत की बाहरी और आंतरिक सुरक्षा, रक्षा प्रणालियों, और शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण सफलता हासिल की है।

महत्वपूर्ण परियोजनाओं की शुरुआत

शाह ने बताया कि मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के 100 दिनों में लगभग 15 लाख करोड़ रुपये की परियोजनाओं को शुरू किया गया है। इन परियोजनाओं को 14 स्तंभों में बांटा गया है। विशेष रूप से, महाराष्ट्र के वधवान में 76 हजार करोड़ रुपये की लागत से एक मेगा पोर्ट का निर्माण किया जाएगा, जो विश्व के 10 प्रमुख बंदरगाहों में शामिल होगा।

सड़क और हवाई अड्डा विकास

100 दिनों में 49 हजार करोड़ रुपये की लागत से 25 हजार गांवों को पक्की सड़कों से जोड़ने की योजना शुरू की गई है। साथ ही, भारत की बड़ी सड़कों को 50,600 करोड़ रुपये की लागत से विस्तारित करने का निर्णय लिया गया है। शाह ने वाराणसी में लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, पश्चिम बंगाल में बागडोगरा और बिहार में बिहटा एयरपोर्ट के विकास के साथ-साथ बंगलूरु मेट्रो, पुणे मेट्रो और ठाणे इंटीग्रेटेड रिंग मेट्रो जैसे महत्वपूर्ण मेट्रो प्रोजेक्ट्स की भी जानकारी दी।

कृषि और मध्यम वर्ग के लिए राहत

कृषि क्षेत्र में पीएम किसान सम्मान योजना की 17वीं किस्त के तहत 9.5 करोड़ किसानों को 20 हजार करोड़ रुपये वितरित किए गए हैं। अब तक कुल 12 करोड़ 33 लाख किसानों को तीन लाख करोड़ रुपये दिए जा चुके हैं। इसके अलावा, बासमती चावल के न्यूनतम निर्यात मूल्य को हटा दिया गया है और प्याज पर निर्यात शुल्क को 40% से घटाकर 20% किया गया है।

मध्यम वर्ग को भी राहत देते हुए, आयकर में सात लाख रुपये तक की आय पर टैक्स नहीं लगाने का ऐलान किया गया है। वन रैंक वन पेंशन का तीसरा संस्करण लागू किया गया है और प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 3 करोड़ घर स्वीकृत किए गए हैं, जिनमें से एक करोड़ शहरी और दो करोड़ ग्रामीण इलाकों में बनेंगे। गृहमंत्री अमित शाह की इन घोषणाओं से स्पष्ट है कि मोदी सरकार ने पिछले 10 वर्षों में कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों में प्रगति की है और आने वाले समय में भी विकास के नए आयाम स्थापित करने का संकल्प लिया है।

ये भी पढ़ें-  PM Modi Birthday: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 74वें जन्मदिन पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, सीएम योगी समेत देशभर से कई दिग्गज नेताओं ने दी बधाई एवं शुभकामनाएं

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.