Union Budget 2024: संसद में पेश किए गए बजट की सीएम योगी ने की सराहना, कहा – “भारत को वैश्विक विकास इंजन और…”

KNEWS DESK – उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा संसद में पेश किए गए बजट 2024-2025 की सराहना की और कहा कि यह आर्थिक दस्तावेज हमारे देश को वैश्विक विकास इंजन और ‘विकसित भारत’ बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। लखनऊ में उन्होंने कहा “यह बजट सर्व समावेशी, विकासोन्मुखी है और लोगों की उम्मीदों और ‘अमृत काल’ के संकल्प को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है।”

‘आत्मनिर्भर’ और ‘विकसित भारत’ के लिए एक आर्थिक दस्तावेज

बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को 2024-25 के लिए केंद्रीय बजट पेश किया| सीएम योगी ने बजट की सराहना करते हुए कहा कि आम बजट 2024-2025 ‘आत्मनिर्भर’ और ‘विकसित भारत’ के लिए एक आर्थिक दस्तावेज है। यह आम बजट समाज के प्रत्येक व्यक्ति के कल्याण और बड़े विकास की संभावनाओं के लिए है। इस आम बजट में किसानों के विकास के लिए 1 लाख 52 हजार करोड़ रुपये पेश किए गए हैं। महिला सशक्तिकरण के लिए 3 लाख करोड़ रुपये से अधिक आवंटित किए गए हैं। इस बजट से उत्तर प्रदेश की आधी आबादी को लाभ मिलने वाला है, खासकर तब जब उत्तर प्रदेश 2020 से ‘मिशन शक्ति’ पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। उत्तर प्रदेश में किसानों की एक बड़ी आबादी है और आज पेश किया गया यह आम बजट किसानों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

Budget 2024 Live: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज पेश करेंगी देश का बजट,  क्या जनता को मिलेगी राहत?

भारत को वैश्विक विकास इंजन बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका

उन्होंने कहा, “युवाओं के लिए लाखों रोजगार के अवसर सृजित किए जाएंगे। इसके अलावा मध्यम वर्गीय परिवारों के लिए आयकर में नए टैक्स स्लैब पेश किए गए हैं। यह बजट भारत की अर्थव्यवस्था को 5 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचाने में मदद करेगा। यह बजट एक आर्थिक दस्तावेज होगा जो भारत को वैश्विक विकास इंजन बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा और भारत को ‘विकसित भारत’ बनने का अवसर प्रदान करेगा। यह बजट भारत के 140 करोड़ लोगों के लिए समर्पित है और मैं इस बजट के लिए पीएम मोदी को धन्यवाद देता हूं।”

About Post Author