मुंबई में भारी बारिश के बाद यातायात बहाल, स्कूल- कॉलेजों में अवकाश

KNEWS DESK-  मुंबई में भारी बारिश के चलते वाहन और रेल यातायात फिर से शुरू हो गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मुंबई और आसपास के जिलों—ठाणे, पालघर, और रायगढ़—के लिए बृहस्पतिवार सुबह ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है।

बुधवार को हुई अत्यधिक बारिश के कारण मुंबई के निचले इलाकों में पानी भर गया था, जिससे लोकल ट्रेनों का संचालन बाधित हो गया और मुंबई आने वाली 14 उड़ानों को भी रद्द या परिवर्तित करना पड़ा। इसके चलते बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने सभी स्कूलों और कॉलेजों में अवकाश की घोषणा की है। ठाणे, पालघर, पुणे और पिंपरी-चिंचवड में भी इसी कारण से शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे।

बीएमसी और स्थानीय पुलिस ने लोगों को घर के अंदर रहने की सलाह दी है। बीएमसी ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, “मुंबईकर, अगर जरूरी न हो तो घर से बाहर न निकलें।”

बुधवार को उपनगर अंधेरी में भारी बारिश के कारण एक 45 वर्षीय महिला नाले में डूब गई। लगातार बारिश के कारण कई सड़कों की स्थिति ऐसी हो गई कि वे मानो तेज धार वाली नदियों में तब्दील हो गईं, क्योंकि शाम के पांच घंटे में कुछ क्षेत्रों में 100 मिलीमीटर से अधिक बारिश हुई।

सेंट्रल लाइन पर कुर्ला और ठाणे स्टेशन के बीच लोकल ट्रेनों की आवाजाही रुक गई, जिससे हजारों यात्री सीएसएमटी और अन्य स्टेशनों पर फंसे रहे। इसके अलावा, विभिन्न स्थानों पर ट्रैफिक जाम की स्थिति भी बनी रही। मुंबईवासियों को राहत देने के लिए सभी एजेंसियां सक्रिय हैं, लेकिन मौसम के हालात को देखते हुए सावधानी बरतना अनिवार्य है।

ये भी पढ़ें-  केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन ने 50 से ज्यादा दवाओं को क्वालिटी टेस्ट में किया फेल

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.