मध्य प्रदेश की झांकी में दिखीं ये झलकियां, सूर्य की तरह चमका लहरी-अवनि का नाम

KNEWS DESK- देश आज 75वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन मुख्य अतिथि हैं। इस अवसर पर कर्तव्य पथ पर विभिन्न प्रदेश की झांकियां भी निकाली गई। इसी क्रम में मध्य प्रदेश की भी झांकी प्रदर्शित की गई। मध्य प्रदेश की झांकी नारी शक्ति की थीम पर थी।

इस झांकी की राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री सहित दर्शकों ने भी खूब तारीफ की। इस झांकी में राज्य की आत्मनिर्भर और प्रगतिशील महिलाओं के सफर को दिखाया गया। साथ ही  झांकी के जरिए ये संदेश देने की भी कोशिश की गई कि प्रदेश ने अपनी  योजनाओं के माध्यम से महिलाओं को सीधे विकास प्रक्रिया में शामिल करने में कामयाबी हासिल की है। झांकी के अग्रभाग पर भारतीय वायु सेना की पहली महिला फाइटर पायलट मध्य प्रदेश के रीवा जिले की अवनी चतुर्वेदी की प्रतिमा के साथ एक लड़ाकू विमान का मॉडल सजाया गया।

मध्य प्रदेश की झांकी में दिखीं ये झलकियां

मध्य भाग में, झांकी में विश्व स्तर पर प्रसिद्ध चंदेरी, माहेश्वरी और बाग प्रिंट साड़ियों के साथ मध्य प्रदेश की स्वदेशी कला और संस्कृति को प्रदर्शित किया गया। झांकी के अंतिम भाग में गोंड आदिवासी कलाकार पद्मश्री दुर्गा बाई द्वारा चित्रित भित्ति चित्र और एक महिला कारीगर द्वारा बनाई गई पत्थर की नक्काशी दिखाई गई। झांकी के पिछले हिस्से में मिलेट वुमन ऑफ इंडिया और बाजरा मिशन की ब्रांड एम्बेसडर मध्य प्रदेश के डिंडोरी जिले की लहरी बाई को दर्शाया गया। सबसे निचले हिस्से को बाजरा से बनी महिलाओं को चित्रित करने वाली भित्तिचित्रों से सजाया गया था। पूरी झांकी में मालवा क्षेत्र की महिलाएं भी दिखाई दीं, जो अपने पारंपरिक नृत्य प्रदर्शन के साथ राज्य की जीवंत संस्कृति का प्रतिनिधित्व कर रही थीं।

ये भी पढ़ें-   मुनव्वर फारुकी का सपोर्ट करने पर करण कुंद्रा के धर्म पर उठे सवाल, एक्टर ने अब ट्रोलर्स को दिया मुंह तोड़ जवाब

About Post Author