शपथ ग्रहण समारोह में हुआ बड़ा बदलाव, इस दिन नरेंद्र मोदी लेंगे पीएम पद की शपथ…

KNEWS DESK- लोकसभा चुनाव में एनडीए की जीत के बाद शपथ ग्रहण की कवायद तेज हो गई है। शपथ ग्रहण की तारीख को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है। मिली जानकारी के मुताबिक, 8 जून की जगह अब 9 जून को शपथ ग्रहण समारोह होगा यानी अब नरेंद्र मोदी 9 जून को पीएम पद की शपथ लेंगे। बता दें कि मंत्रिमंडल को लेकर बैठकों का दौर चल रहा है।

लोकसभा चुनाव 2024 में एनडीए को बहुमत मिला है और तीसरी बार एनडीए सत्ता बनाने जा रहा है। एनडीए ने 292 सीटों पर जीत दर्ज की है। वहीं विपक्षी दल इंडिया गठबंधन ने 234 सीटें हासिल की हैं। बता दें कि 2014 के आम चुनाव में बीजेपी ने 282 और 2019 में 303 सीटें जीतकर अकेले दमपर बहुमत हासिल किया था लेकिन इस बार बीजेपी को 240 सीटों पर जीत हासिल हुई है। इसलिए इस बार सहयोगी दलों को मिलाकर एनडीए बहुमत हासिल कर पाया है।

पड़ोसी देशों के आला नेताओं को न्योता

शपथ ग्रहण समारोह के लिए भारत के पड़ोसी देशों के लीडर्स को न्योता भेजा जाएगा। 9 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में श्रीलंका और बांग्लादेश सहित कई पड़ोसी देशों के नेता शामिल हो सकते हैं। पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित किए जाने वाले विदेशी नेताओं में बांग्लादेश, श्रीलंका, भूटान, नेपाल और मॉरीशस के आला नेता भी शामिल हो सकते हैं।

श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे के कार्यालय के मीडिया विभाग ने कहा कि पीएम मोदी ने उन्हें शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित किया है। विक्रमसिंघे ने आमंत्रण स्वीकार कर लिया और फोन पर पीएम मोदी को जीत की बधाई दी। इसमें कहा गया कि बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति विक्रमसिंघे को शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित किया। इसे राष्ट्रपति ने स्वीकार कर लिया।

ये भी पढ़ें-  सिंगर नेहा कक्कड़ का जन्मदिन आज, जानिए किस गाने से उन्होंने रखा फिल्म इंडस्ट्री में कदम…

About Post Author