विपक्ष द्वारा ईवीएम मुद्दे को उठाए जाने पर चुनाव आयोग और भाजपा द्वारा मजाक उड़ाने से लोकतंत्र को कोई लाभ नहीं- आप सांसद संजय सिंह

KNEWS DESK- आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की ईवीएम पर टिप्पणी का समर्थन करते हुए कहा कि चुनाव आयोग और भाजपा द्वारा विपक्ष की शिकायतों पर मजाक बनाना प्रतिगामी है।

नई दिल्ली में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने कहा कि एलोन मस्क, जिनकी भाजपा और हमारे प्रधानमंत्री हमेशा प्रशंसा करते रहे हैं, कह रहे हैं कि ईवीएम को बंद कर देना चाहिए, क्योंकि अमेरिका में भी ऐसी मांगें हैं। हमने भी कई बार इस मुद्दे को उठाया, लेकिन हमारे मीडिया, चुनाव आयोग और भाजपा ने इसका मजाक उड़ाया। किसी मुद्दे पर मजाक बनाने से लोकतंत्र मजबूत नहीं होता।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रविवार को कहा कि भारत में ईवीएम एक “ब्लैक बॉक्स” है, जिसकी जांच करने की किसी को अनुमति नहीं है और उन्होंने जोर देकर कहा कि देश की चुनावी प्रक्रिया में पारदर्शिता को लेकर “गंभीर चिंताएं” जताई जा रही हैं। पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क की एक पोस्ट को भी टैग किया, जिसमें उन्होंने ईवीएम को खत्म करने की बात कही थी।

मस्क ने अपने हालिया पोस्ट में कहा कि हमें इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों को खत्म कर देना चाहिए। इंसानों या एआई द्वारा हैक किए जाने का जोखिम, हालांकि छोटा है, फिर भी बहुत अधिक है।” हालांकि, पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने ईवीएम की मस्क की आलोचना का जवाब दिया और कहा कि अरबपति व्यवसायी का दृष्टिकोण अमेरिका और अन्य स्थानों पर लागू हो सकता है, जहां वे “इंटरनेट से जुड़ी वोटिंग मशीन” बनाने के लिए नियमित कंप्यूट प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हैं। विपक्षी दल पिछले कुछ समय से ईवीएम पर चिंता जता रहे हैं और उन्होंने वीवीपैट पर्चियों की 100 प्रतिशत गणना की मांग की थी, जिसकी अनुमति नहीं दी गई।

ये भी पढ़ें-  अल्लू अर्जुन की पुष्पा 2 की नई रिलीज डेट आई सामने, जानें कब देगी सिनेमाघरों में दस्तक

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.