संसद के शीतकालीन सत्र में एक बार फिर हंगामे के आसार, सांसदों के निलंबन पर भी हो सकता है विरोध

KNEWS DESK- संसद के शीतकालीन सत्र की आज एक बार फिर से शुरूआत होने वाली है। कयास ये भी लगाए जा रहे हैं कि आज का सत्र भी हंगामेदार होने वाला है। सत्र का जो सबसे बड़ा मुद्दा है वो यही है कि संसद की सुरक्षा में चूक। इसी को लेकर विपक्ष लगातार हमलावर है।

शीतकालीन सत्र के दौरान ही संसद से 14 सांसदों को निलंबित किया गया है, जिसमें से 13 सांसद लोकसभा से हैं, जबकि एक सांसद राज्यसभा से हैं। लोकसभा से सस्पेंड किए गए 13 सांसदों में 9 कांग्रेस से, 2 सीपीएम, एक सीपीआई और एक डीएमके के सांसद हैं। इसके अलावा राज्यसभा से टीएमसी सांसद डेरेक ओब्रायन को सस्पेंड किया गया है, जिनके ऊपर सदन में गलत व्यवहार करने का आरोप लगा है। माना जा रहा है कि सांसदों के निलंबन के मुद्दे पर भी गरमा-गरमी रहेगी।

हंगामेदार हो सकता है सत्र

संसद का शीतकालीन सत्र लोकसभा और राज्यसभा दोनों ही जगह हंगामेदार होने वाला है। संसद की सुरक्षा में हुई चूक के मुद्दे पर विपक्ष विरोध कर सकता है। वह इस मुद्दे पर सदन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बयान चाहता है।

सांसदों के निलंबन पर बवाल

लोकसभा और राज्यसभा दोनों ही सदनों से विपक्ष के कुल 14 सांसदों का निलंबन हुआ है। लोकसभा से 13 सांसद, जबकि राज्यसभा से 1 सांसद सस्पेंड हुए हैं। विपक्ष निलंबन वाले दिन से ही इस मुद्दे पर भी विरोध कर रहा है। कई सांसदों को सदन के बाहर विरोध करते हुए भी देखा गया।

सांसदों के प्रदर्शन की उम्मीद

संसद से निलंबित किए गए सांसदों ने स्पीकर के इस फैसले के खिलाफ सदन के बाहर प्रदर्शन किया था। ऐसे में इस बात की उम्मीद है कि सोमवार को एक बार फिर सदन के बाहर ऐसा ही नजारा देखने को मिले।

संसद में आकर बयान दें पीएम मोदी- अधीर रंजन

कांग्रेस सांसद और लोकसभा में पार्टी के नेता अधीर रंजन चौधरी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर संसद की सुरक्षा में चूक के मुद्दे पर घटना के चार दिन बाद प्रतिक्रिया देने के लिए रविवार को निशाना साधा। चौधरी ने दावा किया कि विपक्षी दलों और देश की जनता के दबाव के कारण मोदी ने इस मुद्दे पर अपनी चुप्पी तोड़ी। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने मांग रखी कि मोदी को संसद में आकर बयान देना चाहिए।

ये भी पढ़ें-   अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम को दिया गया जहर, सोशल मीडिया पर वायरल हो रही खबर

About Post Author