दुनिया का इकलौता अनोखा मामला : युवक के शरीर में था 600 MLजहर,5 हजार इंजेक्शन लगे तो बची जान

KNEWS DESK… राजस्थान में एक अनोखा मामला सामने आया है। पाली शहर के रहने वाले 35 साल के युवक के शरीर में 600 ML. कीटनाशक दवा चली गई। कीटनाशक इतना जहरीला था कि उसकी जान जा सकती थी। लेकिन बांगड़ मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों की टीम ने न सिर्फ युवक की जान बचाई बल्कि इलाज का नया रिकॉर्ड कायम कर दिया है। 24 दिन में युवक को 5 हजार इंजेक्शन लगाए। अब मरीज बिलकुल ठीक है।

दरअसल आपको बता दें कि पाली शहर के रहने वाले 35 साल के युवक की शादी नहीं हो रही थी। इससे वह अवसाद में था। जान देने के लिए युवक ने कीटनाशक दवा पी ली। डॉक्टर ने बताया कि युवक ने ऑर्गेनो फॉस्फोरस नाम का कीटनाशक पिया था। यह कीटनाशक इतना जहरीला होता है कि फसल पर 3 महीने तक कीड़े नहीं लगने देता और कीटनाशक की मात्रा इतनी थी कि युवक का बचाना एक तरह से नामुमकिन ही था। जब मरीज अस्पताल पहुंचा तो उसकी हालत नाजुक थी और युवक का बचना मुश्किल था। मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल दीपक वर्मा और अस्पताल अधीक्षक डॉक्टर पीसी व्यास के निर्देशन में टीम ने 24 दिन के इलाज के बाद मरीज को सोमवार डिस्चार्ज कर दिया। डॉक्टरों को उसे 20 दिन तक वेंटिलेटर लेटर पर रखा गया था। इस दौरान उसे 5 हजार इंजेक्शन लगाए गए। डॉक्टर्स की टीम में डॉ प्रवीण गर्ग, डॉ भरत सेजू, डॉक्टर भाविषा, डॉक्टर दिनेश चौधरी, डॉक्टर निराशा शर्मा, डॉ रविंद्र पाल सिंह, डॉक्टर हीराराम बालोटीया, डॉ राजकुमार की मेहनत से ये संभव हुआ।

ऐसा ही केस अमेरिका में आया था सामने

जानकारी के लिए बता दें कि इसी तरह का एक केस अमेरिका में भी सामने आया था। केस हिस्ट्री अमेरिकन अमेरिकन जनरल बुक में भी छपी थी। दुनिया में इससे पहले अमेरिका के न्यूयॉर्क में इसी कीटनाशक को 300 एम एल मात्र पीने के बाद मरीज को करीब आठ दिन में 760 इंजेक्शन लगाए गए थे। लेकिन राजस्थान के मरीज को 24 दिन 5000 हजार इंजेक्शन लगाए गए।

About Post Author