श्रीअन्न के रकबे में तीन साल में दोगुना वृद्धि, सीएम मोहन यादव ने किसानों को दी बधाई

KNEWS DESK-  मध्य प्रदेश में श्रीअन्न (मिलेट) के उत्पादन और उपयोग को प्रोत्साहित करने के लिए अभूतपूर्व प्रयास किए जा रहे हैं। वर्ष 2020-21 में जहां इसका रकबा 67 हजार हेक्टेयर था, वहीं वर्ष 2023-24 में यह बढ़कर 1.35 लाख हेक्टेयर तक पहुंच गया है। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने श्रीअन्न उत्पादक किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए एक ऐतिहासिक निर्णय लेते हुए “रानी दुर्गावती श्रीअन्न प्रोत्साहन योजना” लागू करने का फैसला किया है।

मिलेट्स मिशन और कंसोर्टियम का गठन

मध्य प्रदेश राज्य मिलेट्स मिशन के तहत निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं ताकि प्रदेश में श्रीअन्न का विस्तार हो सके। इस दिशा में “श्रीअन्न प्रोत्साहन कंसोर्टियम ऑफ फॉर्मर प्रोड्यूसर कम्पनी लिमिटेड” के नाम से एक मिलेट फेडरेशन का पंजीकरण भी कराया गया है।

वर्ष 2023 को अंतर्राष्ट्रीय मिलेट वर्ष के रूप में मनाने के लिए राज्य में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया, जिससे मिलेट्स के उत्पादन और उपयोग के प्रति जागरूकता बढ़ी है।

खेती की विविधता

प्रदेश में मिलेट फसलें जैसे कोदो-कुटकी, ज्वार-बाजरा, रागी आदि किसानों द्वारा उगाई जाती हैं। कोदो-कुटकी की खेती मुख्य रूप से अनुसूचित जनजाति बहुल क्षेत्रों में की जाती है, जैसे मंडला, डिंडौरी, शहडोल, अनूपपुर, उमरिया, और छिंदवाड़ा।

रागी की खेती डिंडोरी, मंडला, सिवनी और जबलपुर में व्यापक रूप से की जा रही है, जबकि ज्वार की खेती खरगोन, खंडवा, बड़वानी, छिंदवाड़ा, बैतूल, राजगढ़ और गुना जिले में होती है। बाजरे की खेती मुख्यत: मालवा क्षेत्र में की जाती है।

मिलेट्स की खेती सामान्यतः खरीफ ऋतु में की जाती है, जिससे किसानों को एक नया और लाभकारी विकल्प मिलता है।

भविष्य की संभावनाएँ

मध्य प्रदेश सरकार का यह प्रयास न केवल कृषि क्षेत्र को सशक्त बनाने में सहायक है, बल्कि यह पोषण सुरक्षा और ग्रामीण अर्थव्यवस्था को भी मजबूत करेगा। मिलेट्स के उत्पादन और उपयोग को बढ़ावा देने से राज्य में किसानों की आय में वृद्धि और स्वास्थ्य के लिए लाभकारी भोजन की उपलब्धता सुनिश्चित हो सकेगी। इस दिशा में उठाए गए कदम निश्चित रूप से मध्य प्रदेश को मिलेट्स उत्पादन में एक महत्वपूर्ण केंद्र के रूप में स्थापित करेंगे।

ये भी पढ़ें-  ‘एनिमल’ में जोया भाभी का किरदार निभाने को लेकर तृप्ति डिमरी ने किया रिएक्ट, कहा – ‘मुझे कंफर्ट जोन में …’

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.