रामनवमी शोभायात्रा के दौरानखई शहरों में हिंसा… हावड़ा में आगजनी, वडोदरा में पथराव

रामनवमी के मौके पर निकाली जा रही शोभायात्रा पर वडोदरा में पथराव हो गया है. यहां एक ही जगह पर दो अलग- अलग शोभायात्राओं पर लग अलग अलग जगह पथरान हुआ. वही दूसरी और पश्चिम बांगल के हावड़ा में शोभायात्रा में बवाल हुआ.

पूरे देश में गुरूवार को रामनवमी मनाई गई. इसी जश्न के बीच रामनवमी के मौके पर अलग-अलग राज्यों से शोभायात्रा पर पथराव की खबरें आ रही हैं. शोभायात्रा पर गुजरात के वडोदरा में दो बार पथराव हो गया. वहीं बंगाल के हावड़ा में रामनवमी के जुलूस पर हमला हुआ और कई वाहनों को आग के हवाले कर दिया गया. इसके अलावा जुलूस के दौरान लखनऊ से भी कहासुनी हुई थी.

सबसे पहले आपको गुजरात की घटना के बारे में बताते हैं. यहां वडोदरा के फतेपुरा इलाके में सुबह शोभायात्रा निकाली गई थी. इसपर अज्ञात लोगों ने पथराव कर दिया. इसके बाद शाम को इसी इलाके में दूसरी शोभायात्रा निकली. इसपर भी वहां पथराव हो गया. पथराव के दौरान की कुछ वीडियोज भी सामने आए. इसमें लोग जान बचाकर भागते भी दिख रहे हैं. इसमें बच्चे और महिलाएं भी शामिल थीं. पथराव के बाद सरकार हरकत में आई है. गुजरात के गृह मंत्री ने इस पथराव में शामिल लोगों पर सख्त एक्शन लेने का निर्देश दिया है.

इसके बाद पश्चिम बंगाल से हिंसा की खबर आई. वहां हावड़ा के शिबपुर में रामनवमी का जुलूस निकल रहा था. इसे विश्व हिंदू परिषद और बंजरग दल निकाल रहा था. उसी वक्त वहां हिंसा हुई. हिंसा की वजह फिलहाल सामने नहीं आई. लेकिन बाद के कुछ वीडियोज जरूर सामने आए हैं. वहां कई वाहनों को आग के हवाले किया गया है, ये वीडियो में साफ दिख रहा है.

रामनवमी के मौके पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का एक बयान भी आया था. इसमें उन्होंने कहा था कि सभी लोग आनंद के साथ रैलियां कीजिए. मगर, रमजान का महीना चल रहा है, इस बात को ध्यान में रखते हुए मुस्लिम इलाकों से गुजरने से परहेज कीजिए. बीजेपी के लोगों को बोलते हुए सुना है कि हाथियार लेकर निकलेंगे. इस पर कहना चाहती हूं कि ये मत भूलें कि कोर्ट है, जो छोड़ेगा नहीं.

 

मैंने पहले ही चेतावनी दी थी- सीएम

अब हावड़ा में हिंसा के बाद सीएम ममता का फिर से बयान आया है. उन्होंने कहा, ‘मेरे आंख-कान खुले हैं. मुझे सब दिख रहा है. मैंने पहले ही चेतावनी दी थी कि मुस्लिम बहुल इलाकों से यात्रा ना निकाली जाए. मैंने पहले ही कहा था कि राम नवमी पर रैली निकाली गई तो हिंसा हो सकती है.’ ममता ने आगे हिंदू संगठनों पर ही हिंसा का आरोप लगाया. वह बोलीं, ‘यह रमजान का वक्त है. इस वक्त में वे (मुस्लिम समुदाय) कुछ गलत काम नहीं कर सकते.’

 

About Post Author