7 राज्यों में 13 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे आज होंगे घोषित, मतगणना जारी

KNEWS DESK- 7 राज्यों में 13 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे आज घोषित होंगे जिसके लिए मतगणना सुबह 8 बजे से शुरू हो गई है। जिन 13 सीटों के परिणाम आज घोषित हो रहे हैं उनमें बिहार की रूपौली सीट भी शामिल है इस सीट पर एनडीए की तरफ से जेडीयू और इंडिया ब्लॉक की तरफ से आरजेडी के बीच कड़ी टक्कर चल रही है।

कड़ी सुरक्षा के बीच रानाघाट में मतगणना जारी

पश्चिम बंगाल में रानाघाट विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतगणना जारी है। मतगणना सुबह 8 बजे शुरू हो गई थी। मानिकतला, बगदाह, रानाघाट दक्षिण और रायगंज विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव 10 जुलाई को हुए थे। रायगंज में सबसे अधिक 71.99 प्रतिशत मतदान हुआ, उसके बाद रानाघाट दक्षिण में 70.56 प्रतिशत, बगदाह में 68.44 प्रतिशत और मानिकतला में 54.98 प्रतिशत मतदान हुआ।

जालंधर पश्चिम सीट से AAP उम्मीदवार आगे

जालंधर पश्चिम विधानसभा उपचुनाव के लिए AAP उम्मीदवार मोहिंदर भगत शुरुआती रुझानों के अनुसार अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी और कांग्रेस उम्मीदवार सुरिंदर कौर से आगे चल रहे हैं। सुबह 8 बजे लायलपुर खालसा कॉलेज फॉर विमेन में शुरू हुई मतगणना के दो राउंड के बाद भगत कौर से 6,336 वोटों से आगे चल रहे थे। रुझानों के अनुसार, भाजपा उम्मीदवार शीतल अंगुराल तीसरे स्थान पर हैं। AAP विधायक के रूप में अंगुराल के इस्तीफे के बाद सीट खाली होने के बाद उपचुनाव की आवश्यकता थी। वे मार्च में भाजपा में शामिल हो गए थे। इस सीट पर बुधवार को मतदान हुआ और 54.98 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया, जो 2022 के राज्य चुनावों में विधानसभा क्षेत्र में देखे गए 67 प्रतिशत से काफी कम है। पंजाब में जालंधर पश्चिम विधानसभा उपचुनाव के लिए शनिवार को मतगणना जारी है।

मंगलौर विधानसभा सीट के लिए वोटों की गिनती जारी

उत्तराखंड में मंगलौर विधानसभा सीट के लिए शनिवार को वोटों की गिनती जारी है। दोनों सीटों पर बुधवार को मतदान हुआ। मंगलौर सीट के लिए हुए उपचुनाव में हिंसा हुई जिसमें चार लोग घायल हो गए, जबकि इस सीट पर 67.28 प्रतिशत मतदान हुआ। बद्रीनाथ में 47.68 प्रतिशत मतदान हुआ और वहां मतदान शांतिपूर्ण रहा। मतों की गिनती सुबह 8 बजे शुरू हुई। मंगलौर उपचुनाव पिछले साल अक्टूबर में बसपा विधायक सरवत करीम अंसारी के निधन के बाद हुआ था। मार्च में कांग्रेस विधायक राजेंद्र भंडारी के इस्तीफा देने और भाजपा में शामिल होने के बाद बद्रीनाथ सीट खाली हो गई थी। बसपा ने मंगलौर में कांग्रेस उम्मीदवार काजी निजामुद्दीन के खिलाफ अंसारी के बेटे उबेदुर रहमान को मैदान में उतारा था। गुज्जर नेता और भाजपा उम्मीदवार करतार सिंह भड़ाना भी मुस्लिम और दलित बहुल इस निर्वाचन क्षेत्र से मैदान में थे, जहां पहले या तो बसपा या कांग्रेस का कब्जा रहा है।

हिमाचल प्रदेश की तीन विधानसभा सीटों के लिए मतगणना जारी

हिमाचल प्रदेश में तीन विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव के लिए शनिवार को मतगणना जारी है। बुधवार को देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ विधानसभा क्षेत्रों के लिए मतदान हुआ। भाजपा और कांग्रेस सहित तेरह उम्मीदवार मैदान में थे। नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र में सबसे अधिक 79.04 प्रतिशत मतदान हुआ, उसके बाद हमीरपुर (67.72 प्रतिशत) और देहरा (65.42 प्रतिशत) का स्थान रहा।

राज्य चुनाव विभाग के आंकड़ों के अनुसार, तीनों उपचुनावों में कुल मतदान प्रतिशत 71 प्रतिशत रहा। ये सीटें तीन निर्दलीय विधायकों होशियार सिंह (देहरा), आशीष शर्मा (हमीरपुर) और केएल ठाकुर (नालागढ़) के 27 फरवरी को हुए राज्यसभा चुनाव में भाजपा के पक्ष में मतदान करने के बाद खाली हुई थीं। इन विधायकों ने 22 मार्च को राज्य विधानसभा से इस्तीफा दे दिया था और अगले दिन भाजपा में शामिल हो गए थे।

हालांकि, विधानसभा अध्यक्ष ने 3 जून को उनके इस्तीफे स्वीकार कर लिए और सीटों को रिक्त घोषित कर दिया, जिससे उपचुनाव की जरूरत पड़ी। भाजपा ने तीनों पूर्व विधायकों को उनकी संबंधित सीटों से मैदान में उतारा। कांग्रेस ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुखू की पत्नी कमलेश ठाकुर को देहरा से मैदान में उतारा, हमीरपुर से अपने उम्मीदवार पुष्पिंदर वर्मा को फिर से उतारा और पांच बार इंडियन नेशनल ट्रेड यूनियन कांग्रेस के हिमाचल प्रदेश इकाई के अध्यक्ष रहे हरदीप सिंह बाबा को नालागढ़ से टिकट दिया। हालांकि 68 सदस्यीय सदन में उपचुनाव से ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा क्योंकि कांग्रेस के पास 38 विधायकों के साथ बहुमत है। भाजपा के पास 27 सदस्य हैं। कमलेश ठाकुर के मैदान में उतरने से चुनाव दिलचस्प हो गया है क्योंकि देहरा में मुख्यमंत्री की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है।

पश्चिम बंगाल की 4 विधानसभा सीटों के लिए मतगणना जारी

पश्चिम बंगाल में चार विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के लिए शनिवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतगणना शुरू हो गई, चुनाव आयोग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। मतगणना सुबह 8 बजे शुरू हुई। अधिकारी ने पीटीआई को बताया कि हमने मतगणना केंद्रों के अंदर और आसपास पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था की है। राज्य पुलिस के अलावा केंद्रीय बल भी तैनात हैं। मानिकतला, बगदाह, रानाघाट दक्षिण और रायगंज विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव 10 जुलाई को हुए थे। रायगंज में सबसे अधिक 71.99 प्रतिशत मतदान हुआ, उसके बाद रानाघाट दक्षिण में 70.56 प्रतिशत, बगदाह में 68.44 प्रतिशत और मानिकतला में 54.98 प्रतिशत मतदान हुआ।

ये भी पढ़ें-   उत्तराखंड: सैन्यधाम के निर्माण में लगातार हो रही देरी पर सीएम धामी ने जताई नाराजगी, अक्तूबर तक कार्य पूरा करने के दिए सख्त निर्देश

About Post Author