राजस्थान: ‘चुनावी घोषणाएं पूरा करने का समय’, सीएम भजनलाल शर्मा ने किया बड़ा ऐलान

KNEWS DESK- राजस्थान के सीएम भजनलाल शर्मा ने चुनावी घोषणा पूरी करने के लिए कदम बढ़ाने शुरू कर दिए हैं। इसी सिलसिले में उन्होंने मंगलवार को विधानसभा में 4 बड़े ऐलान किए। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने जो गारंटियां और संकल्प पत्र में वादे किए थे, उन्हें पूरा करने के लिए वह घोषणा कर रहे हैं।

सीएम भजनलाल शर्मा ने की ये चार घोषणाएं- 

1. किसानों को सम्बल देने के लिए संकल्प पत्र में ‘पीएम किसान सम्मान निधि योजना’ के अन्तर्गत किसानों के लिए वित्तीय सहायता को प्रति परिवार 6 हजार रुपए सालाना से बढ़ाकर 12 हजार रुपए करने का निश्चय किया गया है। इस दिशा में प्रथम चरण में प्रति परिवार की सहायता राशि 6 हजार रुपए से बढ़ाकर 8 हजार रुपए सलाना करने की घोषणा की जाती है। इससे राजकोष पर 1300 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार आएगा।

2. नीतिगत दस्तावेज-संकल्प पत्र के माध्यम से गेहूं की फसल को न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) के ऊपर बोनस देने के लिए 2 हजार 700 प्रति क्विंटल पर खरीदे जाने की व्यवस्था का प्रण लिया गया है। इसी कड़ी में प्रथम चरण के रूप में अगली फसल (रबी 2023-24) में गेहूं के न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) के अतिरिक्त 125 रुपए प्रति क्विंटल उपलब्ध कराया जाना प्रस्तावित है। इस पर 250 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

3. जरूरतमंद व्यक्तियों को समुचित सामाजिक सुरक्षा देने की दृष्टि से एक हजार 500 रुपए मासिक सुरक्षा पेंशन देने का संकल्प लिया गया है। प्रथम चरण में वर्तमान में देय एक हजार रुपए मासिक पेंशन को आगामी वर्ष से बढ़ाकर 1150 रुपए करने करने का ऐलान किया जाता है। इस पर 1800 करोड़ रुपए का व्यय होगा।

4. प्रदेश में अनेकों पाक-विस्थापित परिवार रह रहें हैं। उनकी कई समस्याएं हैं। सरकार पाक-विस्थापित परिवारों के प्रति सहानुभूतिपूर्वक दृष्टिकोण रखते हुए उन्हें आवास सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए विशेष योजना लाएगी।

ये भी पढ़ें-  मुनव्वर फारूकी को देखते ही उत्साहित हुए फैंस, धक्का-मुक्की के चलते धड़ाम से गिरे Bigg Boss 17 विनर, देखें ये वीडियो

About Post Author