राजस्थान: राज्यसभा चुनाव के लिए अधिसूचना जारी, 15 फरवरी तक भरे जाएंगे नामांकन पत्र

KNEWS DESK- राज्यसभा द्विवार्षिक निर्वाचन-2024 के लिए गुरुवार यानी आज अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया 08 फरवरी से आरंभ हो गयी है। मुख्य निवार्चन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि 15 फरवरी तक nomination letter भरे जा सकेंगे।

भारत निर्वाचन आयोग ने चुनाव प्रक्रिया के लिए राजस्थान विधानसभा के प्रमुख सचिव महावीर प्रसाद शर्मा को रिटर्निंग ऑफिसर और सुरेश चंद पारीक को सहायक रिटर्निंग ऑफिसर नियुक्त किया है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि नामांकन पत्र सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक विधानसभा में जमा किए जा सकते हैं। अभ्यर्थी विधानसभा के कमरा नं. 110 से नामांकन पत्र प्राप्त कर सकते हैं और कमरा नं. 106 में जमा करा सकते हैं। नामांकन पत्र रिटर्निंग ऑफिसर को जमा कराया जा सकता है। रिटर्निंग ऑफिसर की अनुपस्थिति में सहायक रिटर्निंग ऑफिसर नामांकन पत्र स्वीकार करेंगे।
मुख्य निवार्चन अधिकारी ने बताया कि नामांकन पत्रों की संवीक्षा 16 फरवरी को विधानसभा के कमरा नं. 751 में होगी। अभ्यर्थी 20 फरवरी तक नाम वापस ले सकेंगे। आवश्यक होने पर मतदान 27 फरवरी को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक होगा। मतगणना इसी दिन शाम 5 बजे से होगी। चुनाव प्रक्रिया 29 फरवरी से पहले पूरी कर ली जाएगी।
जानकारी के लिए आपको बता दें कि राजस्थान में राज्यसभा की 3 सीटों के लिए निर्वाचन सम्पन्न होना है, जो 3 अप्रैल 2024 को रिक्त हो रही हैं।

About Post Author