राजस्थान: देश और दुनिया के निवेशक राजस्थान में निवेश के प्रति काफी उत्साहित- सीएम भजनलाल शर्मा

KNEWS DESK – मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने हाल ही में दिल्ली में आयोजित ग्लोबल इन्वेस्टर मीट में घोषणा की कि राइजिंग राजस्थान समिट से पूर्व देश और दुनिया के निवेशक राजस्थान में निवेश के प्रति काफी उत्साहित हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली में निवेशकों के साथ रोडशो के दौरान मुंबई में हुए पहले रोडशो से अधिक राशि के निवेश के लिए समझौते हुए हैं।

मुंबई रोडशो की सफलताएँ

आपको बता दें की  30 अगस्त को मुंबई में आयोजित पहले रोडशो में 4.5 लाख करोड़ रुपये के निवेश के लिए एमओयू या सहमति पत्रों पर हस्ताक्षर किए गए थे। मुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि इन समझौतों को कैबिनेट ने पारित कर दिया है और निवेशकों को आवश्यक भूमि आवंटित की जा चुकी है। उन्होंने यह भी बताया कि इन समझौतों से अक्षय ऊर्जा, सीमेंट, ऑटो और बैटरी उत्पादन जैसे क्षेत्रों में लगभग 7 लाख रोजगार के अवसर सृजित होंगे।

Rajasthan News: मुंबई में 'राइजिंग राजस्थान' का पहला रोड शो आज, सीएम

अंतरराष्ट्रीय दौरों की सफलता

मुख्यमंत्री शर्मा ने कहा कि राइजिंग राजस्थान समिट के सिलसिले में उनके दक्षिण कोरिया और जापान के दौरों में भी उन्हें उत्साहजनक सफलता मिली है। उनका कहना है कि इन प्रयासों से अगले 5 वर्षों में राजस्थान की अर्थव्यवस्था को दोगुना करने में सफलता मिल सकेगी।

6 लाख निजी और 4 लाख सरकारी नौकरियों का लक्ष्य

भजनलाल शर्मा ने बताया कि उनकी सरकार रोजगार सृजन पर ध्यान दे रही है। 5 साल के कार्यकाल में 6 लाख निजी और 4 लाख सरकारी नौकरियों का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि इस साल 1 लाख युवाओं को नौकरियां दी जाएंगी और अब तक 33 हजार लोगों को नियुक्ति पत्र वितरित किए जा चुके हैं।

राजस्थान में निवेश की अपार संभावनाएं

मुख्यमंत्री ने बताया कि राजस्थान में निवेश की अपार संभावनाएं हैं और इनका समुचित लाभ उठाने के लिए 25 देशों में एक-एक अधिकारी को निवेशकों के साथ समन्वय के लिए तैनात किया गया है। ये अधिकारी अपने-अपने देशों में निवेशकों की सहायता करेंगे और राज्य के सभी विभागों के लिए भी एक अधिकारी नियुक्त किया गया है।

राइजिंग राजस्थान समिट की तैयारी

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने दिल्ली में ‘राइजिंग राजस्थान इन्वेस्टर्स मीट’ में हिस्सा लेते हुए निवेशकों को राजस्थान आने के लिए निमंत्रित किया। यह समिट 9-11 दिसंबर को जयपुर में आयोजित होगी, जिसमें राजस्थान के उद्योग और वाणिज्य मंत्री, मुख्य सचिव और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल होंगे।

राजस्थान सरकार द्वारा निवेश को बढ़ावा देने के लिए किए जा रहे इस प्रयास से राज्य की अर्थव्यवस्था को अगले 5 साल में दोगुना करने की उम्मीद जताई जा रही है।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.