राजस्थान: राज्यसभा की रिक्त सीट के लिए 3 सितम्बर को होगा उपचुनाव, नामांकन प्रक्रिया 14 अगस्त से शुरू

KNEWS DESK – राजस्थान में राज्य सभा की एक रिक्त सीट के उपचुनाव 3 सितम्बर को होगा। इसके लिए नामांकन प्रक्रिया 14 अगस्त को अधिसूचना जारी होने के साथ शुरू होगी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवीन महाजन ने बताया कि राज्यसभा उपचुनाव की प्रक्रिया राज्य विधानसभा परिसर में होगी।

राज्यसभा की 12 सीटों के लिए अधिसूचना जारी, तीन सितंबर को होंगे चुनाव

सीट पर सदस्यता का कार्यकाल 2026 तक 

आपको बता दें कि भारत निर्वाचन आयोग की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार, के सी वेणुगोपाल के राज्यसभा की सदस्यता छोड़ने पर रिक्त हुए स्थान के लिए यह उपचुनाव हो रहा है। इस सीट पर सदस्यता का कार्यकाल 21 जून, 2026 तक रहेगा। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार उपचुनाव के लिए 21 अगस्त तक नामांकन पत्र भरे जा सकेंगे। नामांकन पत्रों की संवीक्षा 22 अगस्त को होगी, जबकि 27 अगस्त तक अभ्यर्थी नाम वापस ले सकेंगे। आवश्यक होने पर मतदान 3 सितम्बर को प्रातः 9 बजे से सायं 4 बजे तक होगा। मतगणना इसी दिन सायं 5 बजे से होगी। चुनाव प्रक्रिया 6 सितम्बर तक सम्पन्न कर ली जाएगी।

देश के 9 राज्यों में राज्य सभा की कुल 12 सीटों पर उपचुनाव

गौरतलब है कि राजस्थान सहित देश के 9 राज्यों में राज्य सभा की कुल 12 सीटों पर उपचुनाव सम्पन्न होने हैं। इनमें से 10 सीटें तत्कालीन सदस्यों के 18वीं लोक सभा का सदस्य चुने जाने और 2 सीटें सदस्यों के त्याग-पत्र  देने के कारण रिक्त हुई हैं।

About Post Author