राहुल- प्रियंका ने भूस्खलन प्रभावित वायनाड का दौरा किया रद्द, खराब मौसम बना कारण

KNEWS DESK- लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने भूस्खलन प्रभावित वायनाड का बुधवार सुबह का अपना दौरा स्थगित कर दिया, क्योंकि अधिकारियों ने उन्हें सूचित किया कि लगातार बारिश और प्रतिकूल मौसम की स्थिति के कारण वे वहां नहीं उतर पाएंगे। कांग्रेस नेताओं ने कहा कि वे जल्द से जल्द जिले का दौरा करेंगे।

एक्स पर एक पोस्ट में, राहुल गांधी ने कहा कि प्रियंका और मैं कल भूस्खलन से प्रभावित परिवारों से मिलने और स्थिति का जायजा लेने के लिए वायनाड जाने वाले थे।” उन्होंने कहा, “हालांकि, लगातार बारिश और प्रतिकूल मौसम की स्थिति के कारण, हमें अधिकारियों ने सूचित किया है कि हम वहां नहीं उतर पाएंगे। केरल में सबसे खराब प्राकृतिक आपदाओं में से एक, मंगलवार को वायनाड में मूसलाधार बारिश के कारण हुए बड़े पैमाने पर भूस्खलन में कम से कम 123 लोग मारे गए और 128 घायल हो गए।

https://x.com/RahulGandhi/status/1818329814052557001

मलबे के नीचे सैकड़ों लोगों के फंसे होने के कारण, बढ़ती मौतों की आशंका के कारण, बचाव एजेंसियां ​​किसी भी जीवित व्यक्ति को निकालने के लिए समय के साथ दौड़ रही थीं। वायनाड के लोगों को जल्द से जल्द जिले का दौरा करने का आश्वासन देते हुए राहुल गांधी ने कहा कि इस बीच, हम स्थिति पर बारीकी से नज़र रखेंगे और सभी आवश्यक सहायता प्रदान करेंगे।” उन्होंने कहा, “इस कठिन समय में हमारी संवेदनाएँ वायनाड के लोगों के साथ हैं।

X पर एक पोस्ट में, प्रियंका गांधी ने कहा कि वायनाड में मेरे भाइयों और बहनों, भले ही हम कल वायनाड नहीं आ सकते हैं, लेकिन इस दुखद घड़ी में हमारी संवेदनाएँ आपके साथ हैं और हम आप सभी के लिए प्रार्थना कर रहे हैं। इससे पहले दिन में, कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने जानमाल के नुकसान पर शोक व्यक्त किया और यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) कार्यकर्ताओं से प्रभावित लोगों को हर संभव मदद प्रदान करने का आग्रह किया।

17वीं लोकसभा में वायनाड का प्रतिनिधित्व करने वाले राहुल गांधी ने कहा कि उन्होंने केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन और वायनाड जिला कलेक्टर से बात की है, जिन्होंने उन्हें आश्वासन दिया कि बचाव अभियान चल रहा है। पूर्व कांग्रेस प्रमुख ने मेप्पाडी के पास बड़े पैमाने पर भूस्खलन में जानमाल के नुकसान पर गहरा दुख व्यक्त किया।

उन्होंने एक्स पर कहा था कि मेरी हार्दिक संवेदनाएं उन शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया है। मुझे उम्मीद है कि जो लोग अभी भी फंसे हुए हैं उन्हें जल्द ही सुरक्षित निकाल लिया जाएगा। मैंने केरल के मुख्यमंत्री और वायनाड के जिला कलेक्टर से बात की है, जिन्होंने मुझे आश्वासन दिया है कि बचाव अभियान चल रहा है। मैंने उनसे सभी एजेंसियों के साथ समन्वय सुनिश्चित करने, एक नियंत्रण कक्ष स्थापित करने और राहत प्रयासों के लिए आवश्यक किसी भी सहायता के बारे में हमें सूचित करने का अनुरोध किया है।” कांग्रेस नेता ने कहा था, “मैं केंद्रीय मंत्रियों से बात करूंगा और उनसे वायनाड को हर संभव सहायता प्रदान करने का अनुरोध करूंगा।” उन्होंने सभी यूडीएफ कार्यकर्ताओं से बचाव और राहत कार्यों में प्रशासन की सहायता करने का आग्रह किया। प्रियंका गांधी ने कहा था कि वह तबाही देखकर बहुत दुखी हैं। उन्होंने कहा था, “मेरी हार्दिक संवेदनाएं और प्रार्थनाएं उन सभी लोगों के साथ हैं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया है। मैं आशा और प्रार्थना करती हूं कि सभी को जल्द से जल्द सुरक्षित निकाल लिया जाए।” प्रियंका गांधी ने एक्स पर कहा था कि मैं सरकार से राहत और बचाव कार्यों में तेजी लाने के लिए तत्काल कार्रवाई करने का आग्रह करती हूं और यूडीएफ कार्यकर्ताओं से अनुरोध करती हूं कि वे इस त्रासदी से प्रभावित सभी लोगों को सहायता और सांत्वना देने के लिए हर संभव प्रयास करें।” बाद में लोकसभा में बोलते हुए राहुल गांधी ने केंद्र से प्रभावित लोगों के बचाव और पुनर्वास के लिए हर संभव सहायता देने की मांग की। शून्यकाल के दौरान इस मुद्दे को उठाते हुए उन्होंने मारे गए लोगों के परिजनों को अधिक मुआवजा देने और महत्वपूर्ण परिवहन और संचार लाइनों को बहाल करने की भी मांग की। राहुल गांधी ने इस बार उत्तर प्रदेश की रायबरेली और केरल की वायनाड सीट जीती, लेकिन उन्होंने लोकसभा में रायबरेली का प्रतिनिधित्व करने का फैसला किया। प्रियंका गांधी वायनाड में होने वाले उपचुनावों में चुनाव लड़ेंगी।

ये भी पढ़ें- Aaj Ka Rashifal: आज 31 जुलाई 2024 को कैसा रहेगा आपका दिन, जानें अपनी राशि का पूरा ब्‍यौरा

About Post Author