Radha Ashtami 2024: बरसाने में किशोरी जी का 11 कुंतल पंचामृत से भव्य अभिषेक और 50 लाख के गहनों से किया गया विशेष श्रृंगार

KNEWS DESK – राधा रानी के प्राकट्योत्सव पर बुधवार को उत्तर प्रदेश के बरसाना स्थित राधा रानी मंदिर में दिव्य और भव्य राधाष्टमी उत्सव का आयोजन हुआ। इस पवित्र अवसर पर किशोरी जी (राधा रानी) का 11 कुंटल पंचामृत से महा अभिषेक कर 50 लाख रुपये से अधिक कीमत के गहनों से सजाया गया।

भव्य समारोह की झलक

बता दें कि राधा रानी के जन्मोत्सव पर आयोजित इस भव्य समारोह में सुबह 3 बजे से ही मंदिर में राधा रानी के गर्भगृह में मूल शांति पाठ किया गया। इस धार्मिक अनुष्ठान के बाद, राधा रानी को गर्भगृह से जगमोहन स्थान पर लाया गया, जहां उनका अभिषेक 11 कुंटल पंचामृत से किया गया। पंचामृत के अभिषेक में 11 मटकों के दूध, दही, शहद और घी को उपयोग किया गया, जिन्हें 11 छेदों से राधा रानी के विग्रह पर अनवरत धारा की तरह डाला गया।

विशेष श्रृंगार और सजावट

किशोरी जी का दिव्य श्रृंगार भी इस अवसर पर आकर्षण का केंद्र रहा। उन्हें फर्रुखाबाद और मथुरा के कारीगरों द्वारा जरीबूटी और रेशम से तैयार की गई नवीन पोषाक पहनाई गई, जो लगभग एक महीने की मेहनत के बाद तैयार की गई थी। इसके बाद, किशोरी जी को 50 लाख रुपये से अधिक कीमत के सोने, चांदी और हीरे-जवाहरात के गहनों से सजाया गया। इस अवसर पर बरसाने के 21 स्थानों पर सुंदर तोरणद्वार भी सजाए गए, जो श्रद्धालुओं को आकर्षित कर रहे थे।

The grand celebration of Radha Rani | राधा रानी के प्रगट उत्सव की धूम:  मंदिरों में किया गया राधा रानी का अभिषेक, बधाई देने उमड़ी श्रद्धालुओं की  भीड़ - Mathura News ...

श्रद्धालुओं की भारी भीड़

राधाष्टमी के इस दिव्य अवसर पर देश-विदेश से लाखों श्रद्धालु बरसाने पहुंचे। मंदिर परिसर को खासतौर पर सजाया गया और श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए विशेष व्यवस्था की गई। दर्शन के लिए मंदिर के कपाट आधे घंटे के लिए बंद कर दिए गए थे, ताकि अभिषेक के बाद सभी विधि-विधान पूर्ण किए जा सकें।

राधाष्टमी का यह भव्य आयोजन राधा रानी के प्रति भक्ति और श्रद्धा का प्रतीक था, और यह न केवल धार्मिक बल्कि सांस्कृतिक महत्व भी रखता है। इस दिव्य अवसर पर किए गए अभिषेक और श्रृंगार ने भक्तों के हृदय में एक अद्भुत आस्था और श्रद्धा का संचार किया।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.