पंजाब: सीएम भगवंत मान ने मोहाली में 100 एकड़ का एडवेंचर स्पोर्ट्स हब बनाने का किया बड़ा ऐलान

KNEWS DESK – मुख्यमंत्री भगवंत मान की अध्यक्षता में बुधवार को आयोजित कैबिनेट की बैठक में पंजाब की नई ‘स्टेट यूथ सर्विस पॉलिसी 2024’ को मंजूरी दी गई। इस नीति के तहत राज्य के हर गांव में युवा क्लबों की स्थापना की जाएगी, जिनमें 15 से 35 वर्ष के युवा सदस्य होंगे। ये क्लब युवा खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने और उन्हें समाज के सक्रिय हिस्से के रूप में विकसित करने का लक्ष्य रखेंगे।

नए एडवेंचर स्पोर्ट्स हब का ऐलान

दरअसल बता दें कि बैठक में, पंजाब के मोहाली जिले में एक विशाल एडवेंचर स्पोर्ट्स हब की स्थापना के निर्णय की भी घोषणा की गई। शिवालिक पहाड़ियों की तलहटी में स्थित 100 एकड़ क्षेत्र में इस हब का निर्माण किया जाएगा। इस परियोजना में पहाड़ी खेल, वाटर स्पोर्ट्स और अन्य एडवेंचर खेलों को बढ़ावा दिया जाएगा, जो युवाओं को नए खेल अवसर और अनुभव प्रदान करेगा।

कुरुक्षेत्र में पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान का मेगा रोड शो, उमड़ा  समर्थकों का जनसैलाब - Mega road show of Punjab Chief Minister Bhagwant Mann  in KurukshetraGhamasan News

पंजाब की पहली स्पोर्ट्स पॉलिसी की मंजूरी

बैठक में पंजाब की पहली स्पोर्ट्स पॉलिसी को भी स्वीकृति दी गई। इसके तहत पदक विजेताओं के लिए 500 नए पदों का सृजन किया जाएगा, जिसमें 460 सीनियर कोच और 40 डिप्टी डायरेक्टर के पद शामिल होंगे। इसके अतिरिक्त, ‘स्टेट यूथ सर्विसेज पॉलिसी 2024’ और खेल विभाग के ‘आउटस्टैंडिंग स्पोर्ट्स पर्सन्स सर्विस रूल्स’ पर भी चर्चा की गई। इन नियमों के तहत उत्कृष्ट खेल प्रतिभा वाले खिलाड़ियों को सरकारी रोजगार के अवसर मिलेंगे।

वाहन पंजीकरण में बदलाव

पंजाब सरकार ने पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए, रजिस्टर्ड वाहनों पर ग्रीन टैक्स लगाने का भी निर्णय लिया है। इसके साथ ही, लग्जरी वाहनों पर अतिरिक्त सड़क कर लगाया जाएगा, जिससे 87.03 करोड़ रुपये की अतिरिक्त आय होने की उम्मीद है। इसके अलावा, मोटर वाहन कर में कमी करके पर्यटक वाहनों के पंजीकरण दर में सुधार किया जाएगा, जिससे राज्य के राजस्व में बढ़ोत्तरी होगी और पड़ोसी राज्यों की तुलना में वाहनों की पंजीकरण दर में सुधार होगा।

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने इन निर्णयों की सराहना करते हुए कहा कि ये कदम पंजाब में खेल और पर्यावरण की दिशा में महत्वपूर्ण बदलाव लाएंगे और युवाओं को नए अवसर प्रदान करेंगे।

About Post Author