प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पालघर में वधावन बंदरगाह परियोजना की रखेंगे आधारशिला, मत्स्य पालन योजनाओं का करेंगे उद्घाटन

KNEWS DESK- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार यानी आज महाराष्ट्र के पालघर में लगभग 76,000 करोड़ रुपये की लागत वाली वधावन बंदरगाह परियोजना की आधारशिला रखने वाले हैं। इस कार्यक्रम में वे लगभग 1,560 करोड़ रुपये की लागत वाली 218 मत्स्य पालन परियोजनाओं का भी उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। यह जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान के माध्यम से दी है।

ग्लोबल फिनटेक फेस्ट में पीएम मोदी का संबोधन

पीएमओ के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी पहले मुंबई के जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर में ग्लोबल फिनटेक फेस्ट (जीएफएफ) 2024 को संबोधित करेंगे। इसके बाद, वे दोपहर लगभग 1:30 बजे पालघर के सिडको ग्राउंड में विभिन्न विकास परियोजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास के लिए उपस्थित होंगे। इस दौरान वधावन बंदरगाह की आधारशिला रखना सबसे प्रमुख कार्यक्रम होगा। पीएमओ ने कहा कि इस परियोजना का उद्देश्य देश के व्यापार और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए विश्व स्तरीय समुद्री प्रवेश द्वार स्थापित करना है।

वधावन बंदरगाह का महत्व

पालघर जिले के दहानु शहर के पास स्थित वधावन बंदरगाह भारत में गहरे पानी में स्थित सबसे बड़े बंदरगाहों में से एक होगा। यह परियोजना अंतरराष्ट्रीय समुद्री परिवहन के लिए सीधा संपर्क स्थापित करके देश के व्यापारिक संबंधों को सुदृढ़ करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। वधावन बंदरगाह की स्थापना से न केवल भारत के समुद्री व्यापार को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि यह क्षेत्रीय विकास और रोजगार के अवसरों में भी वृद्धि करेगा।

मत्स्य पालन परियोजनाओं का उद्घाटन

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा उद्घाटन की जा रही मत्स्य पालन परियोजनाओं का उद्देश्य भारतीय समुद्री क्षेत्र के समग्र विकास को प्रोत्साहित करना है। इन परियोजनाओं के जरिए देश के मत्स्य पालन क्षेत्र में नवाचार और प्रौद्योगिकी का उपयोग बढ़ेगा, जिससे मत्स्य उत्पादकता में सुधार होगा और समुद्री जीवन की सुरक्षा को भी सुनिश्चित किया जाएगा। प्रधानमंत्री मोदी के इस दौरे से महाराष्ट्र में विकास की गति को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है, साथ ही यह विभिन्न क्षेत्रों में देश की आर्थिक प्रगति को नई दिशा देने में सहायक होगा।

ये भी पढ़ें-  आज बीजेपी में शामिल होंगे झारखंड के पूर्व सीएम चंपाई सोरेन, जानें आखिर क्यों JMM से अलग हुई उनकी राह…

About Post Author