प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विकसित भारत- विकसित राजस्थान कार्यक्रम को वर्चुअल रूप से किया संबोधित

KNEWS DESK- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी 16 फरवरी को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए विकसित भारत- विकसित राजस्थान कार्यक्रम को संबोधित किया।  प्रधानमंत्री ने सड़क, रेलवे, सौर ऊर्जा, विद्युत ट्रांसमिशन, पेयजल तथा पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस सहित कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों से संबंधित 17,000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास भी किया। प्रधानमंत्री मोदी ने जालोर जिले में सायला, आहोर व भीनमाल में आयोजित कार्यक्रम को वर्चुअल रूप से संबोधित किया।

सायला में आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में हजारों की संख्या में मौजूद जन समुदाय को संबोधित करते हुए राजस्थान विधानसभा के मुख्य सचेतक जोगेश्वर गर्ग ने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार की डबल इंजन सरकार आमजन के हितों के लिए प्रतिबद्ध है। राज्यभर में विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से पात्र व्यक्तियों को विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित किया गया हैं जिसमें जालोर जिले में प्रधनमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना, किसान क्रेडिट कार्ड योजना सहित विभिन्न जनकल्याण योजनाओं में पात्र व्यक्तियों का पंजीयन कर उन्हें लाभान्वित किया गया हैं।

मुख्य सचेतक जोगेश्वर गर्ग ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा उपभोक्ताओं को प्रतिमाह 300 यूनिट निःशुल्क बिजली देने के उद्देश्य से सूर्यघर योजना लॉन्च की है जिसमें घरों में सोलर पैनल द्वारा बिजली उपलब्ध हो सकेगी वहीं उपभोक्ता को अधिशेष बिजली को ग्रिड में देकर भुगतान प्राप्त कर सकेगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की राशि 6 हजार से बढ़ाकर 8 हजार की गई है जिससे किसानों को आर्थिक संबल मिलेगा।

उन्होंने कहा कि लूनी-समदड़ी-भीलड़ी वाया जालोर रेलमार्ग के दोहरीकरण एवं विद्युतीकरण से जालोर व बाड़मेर जिले को लंबी दूरी की ओर अधिक सवारी गाड़ियां मिलेगी एवं दक्षिण भारत के प्रवासियों को रेल सेवा की अच्छी सुविधा मिलेगी।

ये भी पढ़ें-  लखनऊ में AAP के नेता गिरफ्तार, इस वजह से पुलिस को करनी पड़ी कार्रवाई

About Post Author