दिल्ली में प्रदूषण का संकट, AQI 400 के पार, सांस लेना हुआ मुश्किल

KNEWS DESK-  दिल्लीवासियों के लिए एक नई चुनौती सामने आ गई है, क्योंकि राजधानी की हवा की गुणवत्ता गंभीर स्थिति में पहुँच चुकी है। आनंद विहार के आसपास का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 405 तक पहुँच गया है, जिसे केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने गंभीर श्रेणी में रखा है।

अन्य क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता

सीपीसीबी के अनुसार, आज सुबह अक्षरधाम मंदिर का एक्यूआई 361 दर्ज किया गया। इसके अलावा, बवाना में 392, रोहिणी में 380, आईटीओ में 357, द्वारका सेक्टर-8 में 335 और मुंडका में 356 एक्यूआई दर्ज किया गया है। शनिवार को हवा की दिशा और गति में परिवर्तन से वायु प्रदूषण के स्तर में थोड़ी कमी देखी गई, जिसमें दिल्ली का एक्यूआई 255 दर्ज किया गया, जो कि शुक्रवार की तुलना में 15 अंक कम है। हालांकि, आनंद विहार, रोहिणी, द्वारका, मुंडका और बवाना सहित 11 क्षेत्रों में एक्यूआई 300 के पार रहा, जो बेहद खराब श्रेणी में आता है।

मौसम का प्रभाव

भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान (आईआईटीएम) के अनुसार, शनिवार को हवा पश्चिम से उत्तर-पूर्व दिशा की ओर चली, जिसमें गति 8 से 12 किलोमीटर प्रति घंटा रही। रविवार को हवा पूर्व से उत्तर-पश्चिम दिशा में चलने की संभावना है, जिसमें गति 6 से 10 किलोमीटर प्रति घंटा रहने का अनुमान है।

अगले दिनों का पूर्वानुमान

सीपीसीबी का पूर्वानुमान है कि दिल्ली में अगले छह दिनों तक लोगों को बेहद खराब हवा में सांस लेने के लिए मजबूर होना पड़ेगा, क्योंकि एक्यूआई 300 के पार रह सकता है। यह स्थिति विशेषकर उन लोगों के लिए चिंता का विषय है, जो स्वास्थ्य समस्याओं से ग्रसित हैं।

मौसम का हाल

दिल्ली में दिन के समय तापमान गर्म है, जबकि सुबह और शाम को गुलाबी ठंड का अहसास हो रहा है। शनिवार को अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 18.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग का अनुमान है कि रविवार को अधिकतम तापमान 34 डिग्री और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रहेगा। दिल्लीवासियों को इस समय सतर्क रहने और वायु प्रदूषण के प्रभावों से बचने की आवश्यकता है। सभी को सलाह दी गई है कि वे बाहर निकलने से पहले वायु गुणवत्ता के स्तर की जांच करें और आवश्यक सावधानियाँ बरतें।

ये भी पढ़ें-  इजरायल ने उत्तरी गाजा में फिर किया भीषण हमला, 11 महिलाओं और दो बच्चों समेत 22 लोगों की मौत, ईरान ने की युद्ध विराम की मांग

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.