टनल में फंसे मजदूरों के लिए चिंतित हुए पीएम मोदी, सीएम धामी से फोन पर की बात

KNEWS DESK- उत्तराखंड में सिलक्यारा सुरंग में फंसे मजदूरों को आज 13वां दिन है। प्रधानमंत्री मोदी लगातार इस पूरे हादसे पर नजर रखे हुए हैं। 13 दिनों से फंसे श्रमिकों को लेकर पीएम मोदी चिंतित हैं। उन्होंने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को फोन कर राहत और बचाव अभियान पर अपडेट ली है।

मां मैं ठीक हूं, आप समय पर खाना खा लेना...सुरंग में फंसे बेटे ने परिवार को  भेजा भावुक संदेश | uttarakhand uttarkashi tunnel emotional message send to  labour family on 10 day |

सूत्रों ने बताया है कि वह रोज पुष्कर सिंह धामी को फोन कर टनल में फंसे मजदूरों की सेहत का अपडेट ले रहे हैं। आज बातचीत के दौरान मुख्यमंत्री ने उन्हें राहत और बचाव अभियान में आ रही बाधा पर विस्तार से जानकारी दी है।

आखिर क्यों हो रही बचाव अभियान में देरी?

मुख्यमंत्री ने पीएम को अवगत कराया कि न्यू ऑस्ट्रियन टनल मेथड से इस सुरंग का निर्माण किया जा रहा है। इस्पात से बनी वस्तुओं के ऑगर मशीन के सामने आने पर कार्य में बाधा उत्पन्न हो रही है। ऐसे में ऑगर मशीन को रोककर और फिर उसे बाहर निकालकर सभी अवरोधों को हटाया जा रहा है, जिसके कारण इस प्रक्रिया में समय लग रहा है।

मुख्यमंत्री को इस दौरान प्रधानमंत्री ने विशेष निर्देश दिए कि जब श्रमिक टनल से बाहर निकलेंगे तो उनके स्वास्थ्य परीक्षण और चिकित्सकीय देखभाल पर भी विशेष ध्यान दिया जाए। प्रधानमंत्री ने मजदूरों को दिए जाने वाले भोजन के बारे में भी पूछा है। इसके अलावा बचाव अभियान में जुटे लोगों की सुरक्षा के बारे में भी निर्देश दिए. उन्होंने मजदूरों के परिजनों के बारे में भी जानकारी ली और बचाव अभियान में जुटी एजेंसियों के बीच तालमेल की नसीहत दी है।

मुख्यमंत्री खुद कर रहे हैं निगरानी

मुख्यमंत्री ने पीएम मोदी को बताया है कि उत्तरकाशी में अस्थाई कैंप बनाकर वह खुद बचाओ अभियान की निगरानी कर रहे हैं। 6 इंच व्यास के पाइप लाइन के माध्यम से टनल में फंसे श्रमिकों तक ताजा पका भोजन, फल, ड्राई फ्रूट्स, दूध, जूस के साथ ही डिसपोजेबल प्लेट्स, ब्रश, तौलिया, छोटे कपड़े, टूथ पेस्ट, साबुन, आदि दैनिक आवश्कता की सामग्री बोतलों में पैक कर भेजी जा रही है।

इसी पाइप लाइन के जरिए एसडीआरएफ द्वारा स्थापित कम्युनिकेशन सेटअप के माध्यम से श्रमिकों से नियमित संवाद किया जा रहा है। इसी माध्यम से श्रमिकों और उनके परिवारजनों को भी बातचीत कराई जा रही है। मुख्यमंत्री ने बताया कि उन्होंने स्वयं भी इसी माध्यम से श्रमिकों का हाल-चाल जाना है।

ये भी पढ़ें-   कैटरीना कैफ ने ससुर के बर्थडे पर किया खास पोस्ट, विक्की कौशल संग एक्ट्रेस ने सेलिब्रेट किया फादर इन लॉ का बर्थडे

About Post Author