6 फरवरी को पीएम मोदी करेंगे इंडिया एनर्जी वीक का उद्घाटन..

नई  दिल्ली-  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘इंडिया एनर्जी वीक’ कार्यक्रम का उद्घाटन करने के लिए एक दिवसीय दौरे पर छह फरवरी को कर्नाटक आएंगे। इस दौरान पीएम मोदी कई अन्य कार्यक्रमों में भी शामिल होंगे। पीएम मोदी 6 फरवरी को सुबह 10.55 बजे बेंगलुरु पहुंचेंगे और बेंगलुरु इंटरनेशनल एक्जीबिशन सेंटर (बीआईईसी) में इंडिया एनर्जी वीक का उद्घाटन करेंगे।

E-20 का शुभारंभ

इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को बेंगलुरु में 20% इथेनॉल मिश्रित पेट्रोल (E-20) का शुभारंभ करेंगे। इंडिया एनर्जी वीक 2023 में 30 से ज्यादा ऊर्जा मंत्रियों, 50 सीईओ और 10,000 से ज्यादा प्रतिनिधियों के शामिल होने की संभावना है। यह भारत को वैश्विक आर्थिक विकास का इंजन बनने और वैश्विक उपभोग के लिए एक चालक दोनों के रूप में काम करने का एक अनूठा अवसर प्रदान करेगा, जो एक प्रेरक और निवेश-अनुकूल वातावरण और एक कुशल कार्यबल द्वारा समर्थित है।

स्वदेशी सौर-इलेक्ट्रिक कुकटॉप भी लॉन्च

इसके अलावा पीएम मोदी एक स्वदेशी सौर-इलेक्ट्रिक कुकटॉप भी लॉन्च करेंगे, जो घरों में कम कार्बन, कम लागत वाले खाना पकाने का विकल्प प्रदान करेगा। एक अधिकारी ने कहा  कि हमने 2014 में 1.4 प्रतिशत एथेनॉल मिश्रण की शुरुआत की और नवंबर 2022 के लक्ष्य से पांच महीने पहले 10 प्रतिशत सम्मिश्रण हासिल किया। 20 प्रतिशत मिश्रण का मूल लक्ष्य 2030 था, हमने इसे 2025 और फिर 2023 तक संशोधित किया है।

रणनीतिक सम्मेलन सत्र

इंडिया एनर्जी वीक 2023 के दौरान 19 रणनीतिक सम्मेलन सत्रों का आयोजन किया जाएगा। जिसके माध्यम से विभिन्न देशों के ऊर्जा मंत्रियों, ऊर्जा कंपनियों के सीईओ/नेताओं के पैनलों द्वारा संपूर्ण ऊर्जा क्षेत्र को शामिल करने वाले मुद्दों के व्यापक पहलुओं पर चर्चा और विचार-विमर्श किया जाएगा।

 

About Post Author