पीएम मोदी जन्मदिन के अवसर देश को देंगे बड़ी सौगात, एशिया के सबसे बड़े कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर IICC का करेंगे उद्घाटन

KNEWS DESK… G-20 शिखर सम्मेलन के बहाने भारत मंडपम की शान तो पूरी दुनिया देख चुकी है. अब दिल्ली को इससे भी बड़ा एक सेंटर मिलने जा रहा है. जिसका नाम इंडियन इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर दिया गया है.  17 सितंबर को पीएम मोदी एशिया के सबसे बड़े इस कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर और द्वारका में नए मेट्रो स्टेशन का उद्घाटन करेंगे. इस खास अवसर के गवाह बनने से पहले जानें इन दोनों जगहों के बारे में कुछ महत्वपूर्ण फैक्टस.

दरअसल, पीएम मोदी का कल यानी 17 सितम्बर को जन्मदिन है. भाजपा ने पीएम मोदी के जन्मदिन के अवसर पर 17 सितम्बर से लेकर 2 अक्टूबर तक देशभर में सेवा पखवाड़ा आयोजित किया है.  इधर भाजपा के दिल्ली प्रदेश के नेताओं ने भी देश की राजधानी दिल्ली में पीएम मोदी के जन्मदिन को खास तरीके से मनाने की तैयारी की है. जिसके चलते पीएम मोदी कल यानी 17 सितम्बर को एशिया के सबसे बड़े इस कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर और द्वारका में नए मेट्रो स्टेशन का उद्घाटन करेंगे. आइये इनकी खासियत बताते हैं

इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर की खासियतें

जानकारी के लिए बता दें कि ‘यशोभूमि’ से नामित किया गया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर भारत मंडपम से भी बड़ा है. बता दें कि भारत को बिजनेस डेस्टिनेशन के रूप में प्रदर्शित करने के मकसद से लगभग 123 एकड़ में बने मीटिंग, इन्सेंटिव, कॉन्फ्रेंस और एग्जीबिशन (MICE पर कुल 2700 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं. दूसरी ओर द्वारका कन्वेंशन सेंटर 221 एकड़ से ज्यादा के क्षेत्र में बना है. लागत भी 25,703 करोड़ रुपए अनुमानित है, जो भारत मंडपम के बजट से लगभग 10 गुणा ज्यादा है. IICC के निर्माणकार्य के पहले चरण में 5400 करोड़ से कन्वेंशन सेंटर, दो एग्जीबिशन हॉल और 13 कॉन्फ्रेंस रूम तैयार हो चुके हैं, वहीं दूसरे चरण में तीन एग्जीबिशन कॉम्पलेक्स, होटल, रिटेल और ऑफिस तैयार किए जाने हैं. 6 हजार की क्षमता वाले ऑडिटोरियम के साथ यहां कुल 11 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी. उम्मीद जताई जा रही है कि यहां हर साल अंतरराष्ट्रीय स्तर के 100 कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. यहां इंडोर पार्किंग में 28608, जबकि आउटडोर पार्किंग में 6200 वाहन खड़े किए जा सकते हैं, वहीं इसे द्वारका एक्सप्रेसवे और छह लेन की अर्बन एक्सटेंशन रोड भी सीधे तौर पर जोड़ने की दिशा में काम चल रहा है. इसके अलावा IICC के 10 किलोमीटर के दायरे में इंटरनेशनल एयरपोर्ट, एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन और बड़ी संख्या में फाइव स्टार होटल हैं. मौजूदा स्थिति में इस क्षेत्र में उपलब्ध 3500 से अधिक कमरों के अलावा लगभग इतने ही और बनाए जाने का अनुमान है.

जानिए ‘यशोभूमि’ मेट्रो स्टेशन में क्या है खास? 

बता दें कि 2.2 किलोमीटर के विस्तार के बाद दिल्ली की एयरपोर्ट एक्सप्रेस मेट्रो लाइन अब द्वारका सेक्टर-25 में बने नए स्टेशन ‘यशोभूमि’ तक जुड़ेगी. कुल 24.9 किलोमीटर की लंबाई वाले एयरपोर्ट एक्सप्रेस मेट्रो कॉरिडोर से जुड़े नए स्टेशन पर हर 10 मिनट के अंतराल पर ट्रेन उपलब्ध होगी. यहां एंट्री और एग्जिट गेट होंगे. पहले से चल रही छह कोच वाली मेट्रो ट्रेन अब यशोभूमि स्टेशन पहुंचेगी. दिल्ली-NCR के लोगों के अलावा भविष्य में यशोभूमि कन्वेंशन सेंटर के कार्यक्रमों में आने वाले मेहमानों की सुविधा के लिए यहां कुल 22 एस्केलेटर्स लगाए गए हैं. इस रूट पर चल रही मेट्रो ट्रेन की स्पीड को 90 KMPH से बढ़ाकर 120 KMPH कर दिया गया है, जिसके चलते नई दिल्ली से द्वारका सेक्टर-25 तक का 24 किलोमीटर से ज्यादा का सफर सिर्फ 21 मिनट में पूरा हो जाएगा. यशोभूमि मेट्रो स्टेशन पर करीब 735 मीटर लंबे तीन सब-वे हैं। एक सब-वे मेट्रो स्टेशन को यशोभूमि इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर (IICC) से जोड़ता है. दूसरा द्वारका एक्सप्रेसवे की तरफ के एंट्री और एग्जिट प्वाइंट से कनेक्ट है, वहीं तीसरा मेट्रो स्टेशन को यशोभूमि परिसर के प्रदर्शनी हॉल से जोड़ता है. दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पाेरेशन के प्रबंधन के दावे पर गौर करें तो लाइन के विस्तार के बाद रोज उन हजारों यात्रियों को फायदा पहुंचेगा, जो अभी दूसरे वाहनों का उपभोग करके वक्त और पैसा खर्च कर रहे हैं.

About Post Author