पीएम मोदी आज देश को देंगे 9 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की सौगात, जानिए किन रूटों पर की जाएंगी संचालित?

KNEWS DESK… पीएम मोदी आज यानी 24 सितम्बर को एक साथ 9 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात देश को देंगे. पीएम मोदी इन सभी ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे.

दरअसल, ऐसा पहली बार हो रहा है जब देश को एक साथ 9 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें मिलने जा रही हैं. तो वहीं पर इन सभी ट्रेनों को अलग-अलग रूटों पर ट्रेनों को चलाया जाएगा. इन ट्रेनों के संचालन से पुरी, मदुरै और तिरुपति जैसे धार्मिक स्थलों को नई कनेक्टिविटी भी मिलेगी.

जानकारी के लिए बता दें कि ये सभी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें काफी तेज रफ्तार से चलेंगी. जिससे यत्रियों के समय की अधिक बचत होगी. वहीं इन ट्रेनों में यात्रियों तो वर्ल्ड क्लास सुविधाएं मिलेंगी. जिससे पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा. तो वहीं पर 24 सितम्बर को देश के 34 रुट्स पर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें चलना शुरू हो जाएंगी. साथ ही पीएम मोदी वर्चुअली हरी झंडी दिखाकर इन सभी ट्रेनों को रवाना करेंगे.

गौरबतल हो कि PM नरेंद्र मोदी 24 सितंबर 2023 को दोपहर 12:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इन 9 वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे. साथ ही ये नई वंदे भारत ट्रेनें देशभर में कनेक्टिविटी में सुधार और रेल यात्रियों को विश्व स्तरीय सुविधाएं और प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण को साकार करने की दिशा में एक बड़ा कदम है.

9 नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन

1-  विजयवाड़ा-चेन्नई ‘रेनिगुंटा के रास्ते’ वंदे भारत एक्सप्रेस
2- राउरकेला-भुवनेश्वर-पुरी वंदे भारत एक्सप्रेस
3- हैदराबाद-बेंगलुरु वंदे भारत एक्सप्रेस
4- उदयपुर- जयपुर वंदे भारत एक्सप्रेस
5- तिरुनेलवेली-मदुरै-चेन्नई वंदे भारत एक्सप्रेस
6- कासरगोड-तिरुवनंतपुरम वंदे भारत एक्सेप्रेस
7- पटना-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस
8-जामनगर-अहमदाबाद वंदे भारत एक्सप्रेस
9- रांची-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस

नौ ट्रेनें 11 राज्य जिनमें  राजस्थान, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तेलंगाना, बिहार,  केरल, ओडिशा, गुजरात और झारखंड में कनेक्टिविटी को बढ़ावा देंगी.

आपको बता दें कि ये वंदे भारत ट्रेनें अपने संचालन के रूटों पर सबसे तेज गति से दौड़ेंगी और साथ ही यात्रियों के समय में काफी बचत करेंगी. इस रूट पर मौजूदा सबसे तेज ट्रेन की तुलना में कासरगोड-तिरुवनंतपुरम वंदे भारत एक्सप्रेस और राउरकेला-भुवनेश्वर-पुरी वंदे भारत एक्सप्रेस लगभग तीन घंटे जल्दी सफर तय करेंगी; हैदराबाद-बेंगलुरु वंदे भारत एक्सप्रेस 2.5 घंटे से अधिक समय की बचत करेगी; तिरुनेलवेली-मदुरै-चेन्नई वंदे भारत एक्सप्रेस 2 घंटे से अधिक समय की बचत करेगी. वहीं रांची-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस, पटना-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस और जामनगर-अहमदाबाद वंदे भारत एक्सप्रेस लगभग एक घंटे के समय की बचत करेंगी तथा उदयपुर-जयपुर वंदे भारत एक्सप्रेस भी लगभग आंधे घंटे जल्दी सफर तय करेंगी.

About Post Author