पीएम मोदी ने गुवाहाटी AIIMS का किया उद्घाटन, असम को पीएम मोदी ने दी 14,300 करोड़ की सौगात

गुवाहाटी, पीएम नरेंद्र मोदी आज असम दौरे पर हैं, जहां उन्होंने राज्य को 14 हजार 300 करोड़ रुपये की सौगात दी है. उन्होंने पूर्वोत्तर भारत को पहला AIIMS और तीन मेडिकल कॉलेजों की सौगात दी है. उन्होंने कहा कि पिछले 9 वर्षों में नॉर्थ ईस्ट की कनेक्टिविटी को लेकर काफी चर्चा हुई है. आज जो भी यहां आता है, वह यहां की तारीफ किए बिना नहीं रहता. उन्होंने कहा कि यहां पर सोशल इंफ्रास्ट्रक्चर पर काम किया गया है. यहां पर एजुकेशन और मेडिकल क्षेत्र में काफी काम किया गया है. आज यहां पर  एक एम्स और तीन मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन करने का सौभाग्य मिला.

 विकास से कुछ लोगों को तकलीफ

पीएम मोदी ने कहा कि उत्तर पूर्व के विकास की चर्चा पर कुछ लोगों को तकलीफ होती है.  इन लोगों को क्रेडिट की चिंता होती है. क्रेडिट के भूखे लोगों को नॉर्थ ईस्ट दूर लगता था. एक परायेपन का भाव उन्होंने ही पैदा किया. पीएम मोदी ने कहा कि वर्तमान सरकार सेवा भाव से काम  कर रही है.

15 एम्स पर काम किया 

पीएम ने कहा कि दिल्ली का एम्स 50  के दशक में  बना था. देश के कोने-कोने से लोग आकर इलाज कराते थे. अटल जी की सरकार ने इस बारे प्रयास किया कि अन्य जगहों पर एम्स खोले जाएं, लेकिन बाद में सब ठप पड़ गया, जो एम्स खोले गए वे सुविधा के अभाव में काम कर रहे थे. हमने 15 एम्स पर काम किया.  पहले की सरकारों की नीतियों की वजह से हमारे यहां डॉक्टरों और मेडिकल प्रोफेशनलों की कमी रही है. यह कमी क्वालिटी हेल्थ सर्विस का रोड़ा थी इसलिए वर्तमान सरकार ने मेडिकल इंफ्रास्ट्रकचर और प्रोफेशनल बढ़ाने पर काम किया है.

सरकार ने 300 से ज्यादा मेडिकल कॉलेज बनाए

पीएम ने  कहा कि 2014 से पहले 10 सालों में 150 मेडिकल कॉलेज बने, लेकिन हमारी सरकार में 300 से ज्यादा मेडिकल कॉलेज बने हैं. मेडिकल कॉलेजों में सीटों को काफी बढ़ाया गया है. हमने भारतीय भाषाओं में मेडिकल की शिक्षा चालू की है ताकि दूरदराज के लोग शिक्षा ले सकें. पीएम ने कहा कि नीति नीयत और निष्ठा किसी स्वार्थ से नहीं, बल्कि राष्ट्र प्रथम और देशवासी प्रथम की नीति से काम होता है. इलाज के लिए दूर न जाना पड़े, गरीब को इलाज के लिए परेशान न होना पड़े इसलिए लिए योजना बनाई गई.

प्रिवेंटियर हेल्थकेयर पर दिया जोर

पीएम मोदी ने आयुष्मान योजना के बारे में लोगों को बताया और इलाज में काम आने वाली दवाइयों के लिए जनऔषधि योजना का भी जिक्र किया. हमारी सरकार ने प्रिवेंटियर हेल्थकेयर पर भी जोर दिया ताकि लोग बीमार कम हों. मुफ्त डायलिसिस की सुविधा भी लोगों को उपलब्ध कराई जा रही है. असम के 1 करोड़ लोगों को आयुष्मान कार्ड देने की योजना पर काम हो रहा है. पहले की सरकारों और वर्तमान सरकार के समय में स्वास्थ्य सुविधाओं में काफी फर्क होने की बात लोग बताते हैं. पीएम मोदी ने कहा हेल्थकेयर सेक्टर में बदलाव केवल सच्चा प्रयास करने से आया है. कोरोना के समय यही मंत्र काम आया.

About Post Author