G-20 की बैठक को पीएम मोदी ने वर्चुअली किया संबोधित,कहा- ‘डिजिटल पेमेंट में भारत सबसे आगे’

KNEWS DESK… प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी 19 अगस्त को बंगलूरू में चल रहे G-20 की बैठक को वर्चुअली संबोधित किया. डिजिटल अर्थव्यवस्था  मंत्रियों को संबोधित करते हुए पीएम ने भारत में तेजी से हो रहे डिजिटलीकरण की बात कही. पीएम ने कहा कि, ‘आज भारत में 85 करोड़ से अधिक इंटरनेट उपयोगकर्ता हैं, जो सबसे सस्ते डाटा का आनंद ले रहे हैं.’

दरअसल आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘हमने शासन को और अधिक कुशल, समावेशी, तेज और पारदर्शी बनाने के लिए तकनीक का लाभ उठाया है. जन धन खाते, आधार और मोबाइल फोन ने वित्तीय लेनदेन में क्रांति ला दी है. प्राचीन परंपराओं से लेकर नवीनतम तकनीक तक भारत में हर किसी के लिए कुछ न कुछ है. भारत, दर्जनों भाषाओं वाला दुनिया के हर धर्म और असंख्य सांस्कृतिक प्रथाओं का घर है.’ इस बैठक के दौरान पीएम मोदी ने ये भी बताया कि भारत आज डिजिटल पेमेंट में सबसे आगे है.  पीएम मोदी ने आगे कहा कि ‘वैश्विक रियल टाइम डिजिटल पेमेंट का 45 फीसद भारत में होता है.’ उन्होंने बताया कि अब सरकारी सहायता का लाभ सीधा बैंक खाते में ट्रांसफर होता है जिससे  भ्रष्टाचार पर भी लगाम लग गई है. पीएम ने बताया कि, कोविड पोर्टल की मदद से देश में 200 करोड़ लोगों तक वैक्सीन पहुंचाई गई. ऐसा करने से 33 बिलियन डॉलर से अधिक की बचत हुई है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने G-20 की बैठक में बड़ा एलान किया. उन्होंने कहा कि, ‘हम AI-संचालित भाषा अनुवाद मंच ‘भाषिणी’ का निर्माण कर रहे हैं. यह भारत की सभी विविध भाषाओं में डिजिटल समावेशन का समर्थन करेगा. भारत का डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचा वैश्विक चुनौतियों के लिए स्केलेबल, सुरक्षित और समावेशी समाधान प्रदान करता है.’ पीएम ने  इससे एक दिन पहले स्वास्थ्य आपात स्थिति को रोकने, उसके लिए तैयारी करने और प्रतिक्रिया देने के लिए तैयार रहने का आह्वान किया.

About Post Author