छत्तीसगढ़ के इतिहास में पहली बार पेश होगा पेपरलेस डिजिटल बजट, देखें ये तस्वीर…

KNEWS DESK-  छत्तीसगढ़ की विष्णुदेव साय सरकार का पहला बजट ऐतिहासिक रूप से यादगार होगा। वित्त मंत्री ओपी चौधरी के द्वारा पेश किया जाने वाला यह बजट पेपर लेस होगा और छत्तीसगढ़ के इतिहास का पहला डिजिटल बजट होगा। इसके साथ ही इस बजट का ब्रीफकेस भी छत्तीसगढ़ की लोक कला, लोक संस्कृति, युवा, महिला और किसान एवं आधुनिकता के समावेश को दर्शाएगा।

वित्त मंत्री श्री ओपी चौधरी

वित्त मंत्री ओपी चौधरी द्वारा आज विधानसभा में पेश किए जाने वाले बजट को जिस ब्रीफकेस में लाया जा रहा है वो काफी खास है। ये ब्रीफ़केस छत्तीसगढ़ के आदिम जनजाति के पारंपरिक सुप्रसिद्ध ढोकरा शिल्प को दिखाता है। आपको बता दें कि हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा ग्रीस के प्रधानमंत्री को छत्तीसगढ़ की डोकरा कलाकृति भेंट की गई थी जिससे इस कला की पहचान international level तक पहुंची हैं।

वित्त मंत्री श्री ओपी चौधरी

ओपी चौधरी के बजट ब्रीफकेस में भारत माता और छत्तीसगढ़ महतारी की फोटो है जो ये बता रही है कि विकसित भारत निर्माण में छत्तीसगढ़ प्रदेश का योगदान बहुत महत्वपूर्ण साबित होगा। ब्रीफकेस पर छत्तीसगढ़ शासन का लोगो जिसमें धान की बाली है, ये बताती है कि ये किसान हितैषी सरकार है और किसानों के हित को सदैव प्राथमिकता में रखेगी।

मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय

इस ब्रीफकेस में छत्तीसगढ़ के मैप को golden form में दिखाया गया है जो ये बताता है कि सरकार सुशासन के साथ छत्तीसगढ़ के युवा, महिला व किसानों की आय में वृद्धि करने के उद्देश्य के साथ काम करेगी और छत्तीसगढ़ राज्य को देश में एक स्वर्णिम राज्य के रूप में जगह दिलाएगी।

अमृतकाल के नींव का बजट

इस ब्रीफकेस में अमृतकाल के नींव का बजट लिखा हुआ है जो ये बताता है कि केंद्र की सभी योजनाओं का लाभ प्रदेश की जनता को निरंतर मिलता रहेगा। इसके साथ ही ब्रीफ़केस के पीछे GREAT CG लिखा है जो Guarantee,  Reform, Economic Growth, Achievement, Technology, Сарех तथा Good Governance को बताता है।

ये भी पढ़ें-  असम: मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा ने खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का लोगो, गाना, शुभंकर और जर्सी की लॉन्च

About Post Author