पाकिस्तान का SCO सम्मेलन न्योता, एस. जयशंकर ने कहा- पाकिस्तान के साथ बातचीत का युग समाप्त

KNEWS DESK- पाकिस्तान ने आगामी 15 और 16 अक्टूबर को इस्लामाबाद में शंघाई सहयोग संगठन (SCO) सम्मेलन का आयोजन करने की योजना बनाई है। इस सम्मेलन में पाकिस्तान ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी आमंत्रित किया है। हालांकि, भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने पाकिस्तान को जवाब देते हुए कहा है कि अब भारत-पाकिस्तान के बीच बातचीत का युग समाप्त हो चुका है।

राजधानी दिल्ली में एक पुस्तक विमोचन समारोह के दौरान विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि अब पाकिस्तान के साथ बातचीत करने की कोई आवश्यकता नहीं है। उन्होंने कहा कि हर चीज का समय होता है, और हर काम कभी न कभी अपने अंजाम तक पहुंचता है। जम्मू-कश्मीर में धारा 370 समाप्त हो चुकी है, जिससे यह मुद्दा ही समाप्त हो गया है। ऐसे में हमें पाकिस्तान के साथ किसी रिश्ते पर विचार क्यों करना चाहिए?

जयशंकर ने स्पष्ट किया कि भारत पाकिस्तान के साथ किसी भी दिशा में घटनाओं के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि हम निष्क्रिय नहीं हैं। पाकिस्तान के साथ चाहे घटनाएं सकारात्मक दिशा में जाएं या नकारात्मक, हम हर हाल में जवाब देने के लिए तैयार हैं। सही रुख पाकिस्तान को दिखाना होगा। विदेश मंत्री ने मई में सीआईआई की बैठक में भी यही रुख अपनाया था कि पाकिस्तान को सीमा पार आतंकवाद का समर्थन बंद करना होगा।

भारत-पाकिस्तान संबंध और आतंकवाद

जयशंकर ने बार-बार यह स्पष्ट किया है कि भारत की आतंकवाद के प्रति नीति जीरो टॉलरेंस की रही है। उन्होंने पाकिस्तान से अनुरोध किया कि वह अपनी छवि में सुधार लाए और आतंकवाद को समर्थन देना बंद करे। जयशंकर ने कहा कि पाकिस्तान को पहले अपने विचार स्पष्ट करने होंगे, तब भारत किसी रिश्ते पर विचार कर सकता है।

बांग्लादेश में सत्ता परिवर्तन पर ध्यान

बांग्लादेश में सत्ता परिवर्तन पर भी एस. जयशंकर ने अपनी बात रखी। उन्होंने कहा, “हम वहां की तत्कालीन सरकार से निपटने में सक्षम हैं। हालांकि, हमें यह स्वीकार करना होगा कि वहां सत्ता का परिवर्तन हो चुका है। हम इस बदलाव को मानते हैं और स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। हमें परस्पर बने रहने की जरूरत है और हालात पर लगातार ध्यान देना होगा। इस प्रकार, विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने पाकिस्तान और बांग्लादेश दोनों ही मामलों पर भारत की स्पष्ट नीति और दृष्टिकोण को रेखांकित किया है। भारत का रुख अब भी आतंकवाद और सीमा पार की गतिविधियों के खिलाफ मजबूत और स्पष्ट है।

ये भी पढ़ें-  कंगना रनौत ने ऋतिक रोशन पर साधा निशाना, कहा – ‘मैं उन लोगों में से नहीं हूं जो ब्रेकअप के बाद भी…’

About Post Author