एक देश, एक चुनाव : शाह के साथ पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के साथ हुई बैठक,जानिए क्यों?

KNEWS DESK… गृहमंत्री अमित शाह दिल्ली के 12 जनपथ रोड पर एक देश एक चुनाव को लेकर पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के साथ आज यानी 6 सितंबर को बैठक की. एक देश, एक चुनाव की संभावनाओं को तलाशने को लेकर बनी कमेटी के चेयरमैन रामनाथ कोविंद हैं. वहीं इस समिति के सदस्य अमित शाह भी हैं.

दरअसल आपको बता दें कि रामनाथ कोविंद और शाह की मुलाकात के दौरान केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल और अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे. बता दें कि केंद्र सरकार ने 2 सितंबर को रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता में आठ सदस्यीय उच्च स्तरीय समिति के गठन का नोटिफिकेशन जारी किया था.

जानकारी के लिए बता दें कि कमेटी के सदस्य गृहमंत्री अमित शाह के अलावा वरिष्ठ अधिवक्ता हरीश साल्वे, पूर्व लोकसभा महासचिव सुभाष कश्यप, एन के सिंह, पूर्व सीवीसी संजय कोठारी, लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी और राज्यसभा में विपक्ष के पूर्व नेता गुलाम नबी आजाद हैं. हालांकि अधीर रंजन चौधरी ने बाद में समिति का हिस्सा बनने से मना कर दिया था.

कमेटी जानिए क्या काम करेगी?

बता दें कि केंद्र सरकार ने लोकसभा, राज्य विधानसभाओं, नगर पालिकाओं और पंचायतों के चुनाव एक साथ कराने के मुद्दे पर गौर करने और जल्द से जल्द सिफारिशें देने के लिए कमेटी गठित की है.  कमेटी संविधान, जनप्रतिनिधित्व अधिनियम और किसी भी अन्य कानून एवं नियमों की पड़ताल करेगी. साथ ही विशिष्ट संशोधनों की सिफारिश करेगी क्योंकि एकसाथ चुनाव कराने के उद्देश्य से इनमें संशोधन की आवश्यकता होगी. समिति इस बात की भी पड़ताल और सिफारिश करेगी कि क्या संविधान में संशोधन के लिए राज्यों के समर्थन की आवश्यकता होगी.  पीएम मोदी एक देश, एक चुनाव की पैरवी करते हुए समय-समय पर कहते रहे हैं कि इससे समय और पैसा बचेगा. वहीं विपक्ष कह रहा है कि ये राज्यों के संघ पर हमला होगा.

यह भी पढ़ें… ‘एक देश एक चुनाव’ कमेटी के अध्यक्ष बनाए गए पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, विपक्ष कर रहा विरोध

About Post Author