पुलिस स्मृति दिवस पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वर्दी भत्ता बढ़ाने की घोषणा की

KNEWS DESK-  पुलिस स्मृति दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पुलिसकर्मियों के वर्दी भत्ते को 70 प्रतिशत तक बढ़ाने की महत्वपूर्ण घोषणा की। इस निर्णय से लगभग 58 करोड़ रुपए का व्यय शासन पर आएगा। यह घोषणा मुख्यमंत्री ने पुलिस लाइन में आयोजित कार्यक्रम के दौरान की, जिसमें उन्होंने शहीद पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि भी अर्पित की।

अनुग्रह राशि और आवासीय भत्ते की सुविधा

मुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि मृत पुलिसकर्मियों के कानूनी वारिसों को अनुग्रह राशि मिलने में आने वाली समस्याओं को समाप्त किया जाएगा। इसके अलावा, बैरकों में रहने वाले आरक्षियों और मुख्य आरक्षियों के लिए आवासीय भत्ते के लिए 47 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है, जिसका लाभ लगभग 25 प्रतिशत पुलिसकर्मियों को मिलेगा।

पुलिस बल में खिलाड़ियों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए अब 70 लाख रुपए की जगह 10 करोड़ रुपए की राशि का प्रावधान किया जाएगा। इसके साथ ही, पुलिसकर्मियों के आवासों के बेहतर रखरखाव के लिए 1380 करोड़ रुपए का कार्पस फंड भी स्थापित किया जाएगा।

शहीद पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि

इस मौके पर, मुख्यमंत्री ने शहीद पुलिसकर्मियों रोहित कुमार और सचिन राठी को श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने शहीदों के परिजनों को भी सम्मानित किया। हर साल 21 अक्तूबर को प्रदेश में शहीद हुए पुलिसकर्मियों की याद में पुलिस स्मृति दिवस का आयोजन किया जाता है।

शहीदों की गौरव गाथा

रोहित कुमार, जो कि फतेहगढ़ जिले के नवाबगंज थाने में तैनात थे, अवैध खनन की सूचना पर कार्रवाई के दौरान शहीद हुए। उन्होंने एक बाइक सवार का पीछा किया, लेकिन आरोपियों ने उनकी बाइक को टक्कर मार दी, जिससे वे ट्रैक्टर की चपेट में आ गए। वहीं, सचिन राठी कन्नौज जिले के छिबरामऊ थाने में तैनात थे। वे तस्करों के खिलाफ कार्रवाई के दौरान गोली लगने से घायल हुए और बाद में उनकी मौत हो गई। यह दिन शहीद पुलिसकर्मियों के बलिदान को याद करने का है और उनके परिजनों के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

ये भी पढ़ें-   केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पुलिस स्मृति दिवस पर शहीदों को श्रद्धांजलि की अर्पित

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.