कृष्ण जन्माष्टमी पर मंदिरों की भव्य सजावट और चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा, मथुरा से लेकर देशभर में उत्सव की धूम

KNEWS DESK- श्री कृष्ण जन्माष्टमी के पावन अवसर पर देशभर के मंदिरों में भव्य उत्सवों का आयोजन किया गया। इस अवसर पर भगवान कृष्ण के जन्मदिन की धूमधाम से मनाने के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी। मंदिरों में रंग-बिरंगी सजावट, घंटियों की ध्वनि, मृदंगों की ताल और शंखों की गूंज ने वातावरण को भक्तिमय बना दिया।

श्रद्धालुओं का उत्साह

राधा कृष्ण परिसर के विभिन्न मंदिरों में आज सुबह से ही भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी। अहमदाबाद में इस्कॉन मंदिर में भगवान कृष्ण के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भारी संख्या देखने को मिली। ईस्ट ऑफ कैलाश स्थित इस्कॉन मंदिर और श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर, जिसे बिड़ला मंदिर के नाम से जाना जाता है, में भी श्रद्धालुओं ने बड़े उत्साह से पूजा-अर्चना की।

मथुरा में विशेष सुरक्षा व्यवस्था

मथुरा के कृष्ण जन्मभूमि मंदिर में जन्माष्टमी के अवसर पर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर विशेष इंतजाम किए गए हैं। मथुरा के अधीक्षक (सुरक्षा) बजरंग बली चौरसिया ने जानकारी दी कि सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए 2000 से अधिक सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है। इसके साथ ही ड्रोन के माध्यम से भी निगरानी की जा रही है। सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एटीएस, कमांडो और दमकल सेवाओं की टीमें भी तैनात की गई हैं।

विशेष आयोजन

मध्य प्रदेश के जुगल किशोर जी मंदिर और मनाली के माल रोड पर इस्कॉन द्वारा आयोजित कृष्ण जन्माष्टमी उत्सव में भी भारी भीड़ देखी गई। इन स्थलों पर रंग-बिरंगी रोशनी और धार्मिक आयोजनों ने माहौल को जीवंत बना दिया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की उपस्थिति

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी इस खास मौके पर मथुरा में होंगे। उनकी उपस्थिति और प्रशासनिक व्यवस्थाओं से उत्सव की भव्यता और बढ़ गई है। गेट नंबर 3 को भक्तों के प्रवेश के लिए खोला गया है और पार्किंग की व्यवस्था भी सुनिश्चित की गई है। श्री कृष्ण जन्माष्टमी के इस अवसर पर देशभर के भक्त पारंपरिक रूप से उपवास रखते हैं और मंदिरों व घरों को फूलों, दीयों और रोशनी से सजाते हैं। मथुरा और वृंदावन में इस उत्सव की विशेष महत्ता है, जहां भगवान कृष्ण के बचपन और युवावस्था के किस्से जुड़े हुए हैं।

ये भी पढ़ें- केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ‘पीपुल फॉर पीपल’ अभियान का किया शुभारंभ, 204.84 करोड़ रूपए के विकास कार्यों का लोकार्पण

About Post Author