उमर अब्दुल्ला का जम्मू-कश्मीर के पहले मुख्यमंत्री के रूप में आज होगा शपथ ग्रहण, समारोह की तैयारियां पूरी

KNEWS DESK – नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने जम्मू-कश्मीर के पहले मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने की तैयारी पूरी कर ली है। शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में बुधवार यानि आज  होने वाले इस शपथ ग्रहण समारोह में उपराज्यपाल मनोज सिन्हा उन्हें सुबह 11:30 बजे पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे।

समारोह में शामिल होने वाले नेता

आपको बता दें कि इस शपथ ग्रहण समारोह में I.N.D.I.A. गठबंधन के प्रमुख नेताओं को निमंत्रण भेजा गया है। इसमें कांग्रेस के नेता राहुल गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, और महासचिव प्रियंका गांधी शामिल होंगे। शपथ ग्रहण से पहले, उमर अब्दुल्ला ने श्रीनगर में शेख मोहम्मद अब्दुल्ला की मजार पर पुष्पांजलि अर्पित की।

जम्मू-कश्मीरः उमर अब्दुल्ला 16 अक्टूबर को लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ,  उपराज्यपाल ने सरकार बनाने का दिया निमंत्रण

नई सरकार का गठन

उमर अब्दुल्ला, जो 2008 के बाद दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ले रहे हैं, को उपराज्यपाल के प्रिंसिपल सेक्रेटरी डॉ. मंदीप भंडारी द्वारा सरकार गठन के लिए पत्र सौंपा गया था। इस नए मंत्रिमंडल में कांग्रेस के विधायकों को मंत्री पद दिए जाने की संभावना है, और पार्टी आलाकमान द्वारा इस पर निर्णय लिया जाएगा।

जम्मू-कश्मीर के पहले मुख्यमंत्री

उमर अब्दुल्ला ने अपने पद ग्रहण के अवसर पर कहा, “मैं 6 साल का कार्यकाल पूरा करने वाला आखिरी मुख्यमंत्री था। अब मैं केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर का पहला मुख्यमंत्री बनूंगा। मुझे उम्मीद है कि केंद्र शासित प्रदेश का दर्जा अस्थायी है। हमारा प्रयास होगा कि हम लोगों की समस्याओं को हल करने के लिए भारत सरकार के साथ मिलकर काम करें।”

कुछ नेताओं की अनुपस्थिति

हालांकि, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन समारोह में शामिल नहीं होंगे, क्योंकि उन्होंने मौसम विभाग द्वारा राज्य में ‘रेड अलर्ट’ जारी करने के मद्देनजर यह फैसला लिया है। उनकी अनुपस्थिति के बावजूद, पार्टी सांसद कनिमोई इस समारोह का प्रतिनिधित्व करेंगी।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.