यूपी विधानसभा सत्र में अब विधायक नहीं जा सकेंगे मोबाइल समेत कई अन्य चीजें,जानिए क्यों?

KNEWS DESK… उत्तर प्रदेश विधानसभा का मानसून सत्र आज यानी तीसरे दिन विपक्ष के हंगामे के साथ से शुरू हो गया है. कई मुद्दों पर सदन में लगातार हंगामे के साथ कार्यवाही चल रही है. इसी बीच उत्तर प्रदेश विधानसभा को लेकर नया नियम सामने आया है. जिसके तहत विधायकों को सदन के अंदर मोबाइल फोन समेत कुछ अन्य चीजों को ले जाने पर रोक लगा दी गई है. इस नियमावली का प्रतिवेदन यूपी विधानसभा में सोमवार को पेश किया गया था. इस नियमावली को आज 9 अगस्त को सदन में चर्चा के साथ मंजूरी दिलाने की योजना है.

दरअसल आपको बता दें कि इस नई नियमावली के तहत उत्तर प्रदेश विधानसभा में अब विधायक विधानसभा के अंदर मोबाइल फोन नहीं ले जा सकेंगे. यही नहीं अब उत्तर प्रदेश विधानसभा के अंदर कोई भी विधायक किसी भी तरह के झंडे, प्रतीक एवं कोई वस्तु भी प्रदर्शित नहीं कर सकेंगे. इसके साथ ही उत्तर प्रदेश विधानसभा के सदस्यों को नए नियमों के अनुसार सदन के अंदर किसी भी तरह के दस्तावेज को फाड़ने की अनुमति पर भी रोक लगा दी गई है. उत्तर प्रदेश विधानसभा की प्रक्रिया एवं कार्य संचालन की नई नियमावली के बाद न केवल विधायकों के आचरण के लिए सख्त दिशानिर्देश लागू होंगे बल्कि सदन के कामकाज के संचालन की प्रक्रिया को भी सहज एवं सरल बनाया जाएगा.

जानकारी के लिए बता दें कि यूपी के विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना  ने बताया कि उत्तर प्रदेश विधानसभा की प्रक्रिया एवं कार्य संचालन नियमावली 2023 सोमवार को विधानसभा में पेश किया गया तथा बुधवार को इस पर चर्चा की जाएगी. इस नियमावली के पारित हो जाने के बाद यह यूपी विधानसभा की प्रक्रिया एवं कार्य संचालन नियमावली, 1958 का स्थान ले लेंगी. उत्तर प्रदेश विधानसभा का मानसून सत्र सोमवार 7 अगस्त से शुरू हो गया है जो 11 अगस्त तक लगातार चलेगा. अब तक की हुई विधानसभा का सत्र की कार्यवाही का दौर काफी हंगामेदार रहा है. इस हंगामे के बीच ही इस विधानसभा की प्रक्रिया एवं कार्य संचालन नियमावली 2023 को पारित किए जाने किया जाना है.

यह भी पढ़ें… उत्तर प्रदेश विधानसभा सत्र : सीएम योगी ने अखिलेश यादव के सवाल पर किया पलटवार,कहा- ‘अच्छा लगा कि अखिलेश यादव को जनसंख्या की…’

About Post Author