पश्चिम बंगाल सरकार के नए निर्देश, डॉक्टरों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उठाए गए ये कदम

KNEWS DESK-  कोलकाता में प्रदर्शनकारी डॉक्टरों के साथ बैठक के बाद, पश्चिम बंगाल सरकार ने गुरुवार, 19 सितंबर 2024 को राज्य के स्वास्थ्य पेशेवरों की सुरक्षा को लेकर नए निर्देश जारी किए हैं। ये निर्देश स्वास्थ्य कर्मचारियों की सुरक्षा को प्राथमिकता देने के उद्देश्य से हैं और इनका तुरंत प्रभाव से लागू होना निर्धारित किया गया है।

सुरक्षा उपायों की सूची

राज्य सरकार द्वारा जारी किए गए निर्देशों में कई महत्वपूर्ण बिंदु शामिल हैं:

  1. स्वास्थ्य सुविधाओं में सुरक्षा उपाय: सभी मेडिकल कॉलेजों और अस्पतालों में ऑन-ड्यूटी रूम, वॉशरूम, सीसीटीवी कैमरे, और पीने के पानी की सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी।
  2. महिला पुलिसकर्मियों की तैनाती: सभी स्वास्थ्य संस्थानों में महिला पुलिसकर्मियों और सुरक्षा गार्डों की तैनाती की जाएगी। इसके लिए सुरजीत कर पुरकायस्थ को सुरक्षा ऑडिट के लिए नियुक्त किया गया है।
  3. केंद्रीकृत हेल्पलाइन: एक केंद्रीय हेल्पलाइन नंबर और पैनिक कॉल बटन अलार्म सिस्टम की स्थापना की जाएगी, जिससे स्वास्थ्य कर्मचारियों को तत्काल सहायता मिल सकेगी।
  4. मोबाइल निगरानी टीमें: विशेष रूप से रात के समय, स्थानीय पुलिस अधिकारियों के निर्देशानुसार, मोबाइल निगरानी टीमों की तैनाती की जाएगी।
  5. शिकायत निवारण प्रणाली: यदि निर्देशों का सही ढंग से पालन नहीं किया गया, तो एक मजबूत शिकायत निवारण प्रणाली विकसित की जाएगी।

रिक्त पदों की भरपाई

इसके अलावा, सरकार ने डॉक्टरों, नर्सों, और तकनीशियनों के रिक्त पदों को तुरंत भरने का भी आश्वासन दिया है। एक सेंट्रलाइज्ड रेफरल सिस्टम शुरू करने की भी योजना बनाई गई है, जिससे स्वास्थ्य सेवाओं का संचालन सुचारू रूप से हो सके।

ये भी पढ़ें-  हरियाणा में अरविंद केजरीवाल का आज रोड शो, पंजाब CM भगवंत मान भी रहेंगे शामिल, जानें कार्यक्रम की पूरी जानकारी

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.