नई दिल्ली: केजरीवाल ने इजराइल-ईरान युद्ध पर जताई चिंता, केंद्र सरकार से की भारतीय नागरिकों को सुरक्षित निकालने की अपील

KNEWS DESK – आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इजराइल और ईरान के बीच चल रहे तनाव और युद्ध की स्थिति पर गहरी चिंता जताई है। उन्होंने केंद्र सरकार से आग्रह किया है कि उन भारतीय नागरिकों को सुरक्षित निकाला जाए, जो इन देशों में फंसे हुए हैं।

इजराइल-ईरान तनाव: ईरान द्वारा इजराइल पर हमले के बाद रूस ने संयम बरतने का आह्वान किया - विश्व समाचार | द फाइनेंशियल एक्सप्रेस

इजराइल और ईरान के बीच युद्ध जैसी स्थिति

आपको बता दें कि दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने ईरान और इजराइल के बीच चल रहे युद्ध जैसे हालात पर चिंता व्यक्त की है। उन्होंने केंद्र सरकार से आग्रह किया है कि इन देशों में फंसे भारतीय नागरिकों को सुरक्षित निकाला जाए और इसके लिए एक विशेष मिशन चलाया जाए।

केजरीवाल ने अपने एक्स पर लिखा, “इजराइल और ईरान के बीच युद्ध जैसी स्थिति बनी हुई है। भारत के कई परिवार चिंतित हैं क्योंकि उनके परिवार के लोग इन देशों में काम कर रहे हैं। मैं भारत सरकार से विनम्र निवेदन करता हूं कि जो भी भारतीय वहां रहकर वापस आना चाहें, उन्हें जल्द से जल्द सुरक्षित निकाला जाए।” उन्होंने यह भी उम्मीद जताई कि इन देशों के बीच संबंध जल्दी सुधरेंगे और विश्व में शांति स्थापित होगी।

इजराइल और ईरान के बीच बढ़ते तनाव

इस बीच, इजराइल और ईरान के बीच बढ़ते तनाव पर भारत सरकार ने अभी तक कोई अधिकारिक बयान नहीं दिया है। भारत का रूख ऐसे मामलों में सामान्यतः तटस्थ ही रहता है। हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इजराइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के साथ बातचीत की थी, जिसमें भारत की चिंता व्यक्त की गई थी।

ईरान और इजराइल में कई भारतीय नागरिक कार्यरत हैं। पिछले दिनों, जब हमास और इजराइल के बीच युद्ध शुरू हुआ, तब इजराइल ने फिलिस्तीन के नागरिकों को काम करने से रोक दिया था। इस दौरान, भारत सरकार और इजराइल के बीच एक समझौता हुआ था, जिससे भारतीय नागरिकों को इजराइल में काम करने में आसानी हो रही थी।

इजरायल-ईरान युद्ध हुआ तो इसका क्या होगा भारत पर असर? खाड़ी के हालात पर सरकार की पैनी नजर - If Israel Iran war starts know how it will impact India center keeping

ईरान का मिसाइल हमला

1 अक्टूबर की रात, ईरान ने इजराइल पर 400 बैलेस्टिक मिसाइलों से हमला किया, जिसके बाद से हालात और भी बिगड़ गए हैं। हिजबुल्लाह चीफ नसरल्लाह की मौत के बाद से ही यह आशंका जताई जा रही थी कि इजराइल पर ईरान हमला कर सकता है। इजराइल ने इस हमले की आशंका पहले ही व्यक्त की थी, जिससे तनाव और बढ़ गया है।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.