इंदौर में फ्रांसीसी संस्था इरकैड का नया केंद्र, मुख्यमंत्री मोहन यादव ने स्वास्थ्य सुविधाओं की दिशा में उठाए कदम

KNEWS DESK- इंदौर के अरविंदो अस्पताल में फ्रांस की संस्था इरकैड ने एक नया केंद्र स्थापित किया है, जिसका उद्घाटन समारोह वर्चुअली मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने बताया कि इंदौर तेजी से देश का फार्म हब बनता जा रहा है। उन्होंने उज्जैन में एक बड़े मेडिकल डिवाइस पार्क के निर्माण की भी घोषणा की।

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा कि सरकार ने प्रदेश में विश्व स्तरीय चिकित्सा अवसंरचना विकसित करने के प्रयास शुरू कर दिए हैं। इसके अंतर्गत मेडिकल कॉलेज परिसरों में नर्सिंग कॉलेज और पैरामेडिकल संस्थान स्थापित किए जा रहे हैं। इंदौर के अलावा ग्वालियर, जबलपुर और रीवा में सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल भी खोले गए हैं।

उन्होंने टेलिमेडिसिन सेवाओं का जिक्र करते हुए कहा कि अब एक हजार से अधिक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र इस सेवा से जुड़े हुए हैं, जहां 45 प्रकार की जांचें की जा रही हैं। साथ ही, उन्होंने यह भी बताया कि प्रदेश के दूरस्थ क्षेत्रों से गंभीर मरीजों और दुर्घटनाग्रस्त लोगों को एयरलिफ्ट कराकर उपचार की व्यवस्था की गई है।

मुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि भारत अब मेडिकल टूरिज्म के क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रहा है, जिससे विदेशी मरीज भी बेहतर चिकित्सा सेवाएं प्राप्त कर सकेंगे। कार्यक्रम में डॉ. विनोद भंडारी ने कहा कि दूरबीन से सर्जरी और मेडिकल रिसर्च के लिए इरकैड का यह केंद्र एक विशिष्ट पहल है और यह जनहित में उपयोगी साबित होगा। इस पहल से इंदौर और आसपास के क्षेत्रों में चिकित्सा सेवाओं को और अधिक मजबूत किया जाएगा, जिससे नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

ये भी पढ़ें-  उत्तर प्रदेश: जिलाधिकारी निधि गुप्ता ने ट्रैक्टर पर बैठकर किया गंगा तिगरी घाट निरीक्षण, 2 नवंबर तक मेले की तैयारी पूरी करने के दिए निर्देश

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.