8 जून को पीएम पद की शपथ ले सकते हैं नरेंद्र मोदी, आज सरकार बनाने का दावा करेंगे पेश

KNEWS DESK- बीजेपी के नेतृत्व वाले NDA की आज होने वाली बैठक के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात कर सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक नरेंद्र मोदी इस दौरान सरकार गठन का समर्थन पत्र राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को सौंप सकते हैं। खबरें हैं कि 8 जून को एनडीए सरकार का शपथ ग्रहण समारोह होने की संभावना है। 7 जून के संसदीय दल की बैठक होगी जिसमें पीएम मोदी संसदीय दल के नेता चुने जाएंगे।

NDA की बैठक के लिए दिल्ली पहुंचे नीतीश कुमार

NDA की बैठक में शामिल होने के लिए बिहार के सीएम नीतीश कुमार दिल्ली पहुंच चुके हैं। जहां उन्होंने एयरपोर्ट से निकलते हुए किसी भी सवाल की जवाब नहीं दिया।

जनसेना पार्टी के सुप्रीमो पवन कल्याण बुधवार को एनडीए की महत्वपूर्ण बैठक के लिए विजयवाड़ा से दिल्ली के लिए रवाना हुए। कल्याण की पार्टी, जिसने अपना पहला लोकसभा चुनाव लड़ा था, आंध्र प्रदेश में 2 सीटें जीतने में सफल रही। अपनी पहली चुनावी जीत में, जनसेना प्रमुख पवन कल्याण ने 70,279 मतों के बहुमत के साथ पीथापुरम विधानसभा सीट पर कब्जा किया, उन्होंने अपने वाईएसआरसीपी प्रतिद्वंद्वी वी गीता विश्वनाथ को हराया, जिन्हें 63,115 मत मिले। एनडीए की बैठक शाम 4 बजे होने वाली है।

जेडी(यू) नेता और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और तेलुगु देशम पार्टी के अध्यक्ष एन चंद्रबाबू नायडू, जो आंध्र प्रदेश के अगले मुख्यमंत्री बनने वाले हैं, बैठक में भाग लेंगे, जिसमें भाजपा और उसके अन्य सहयोगी दलों के शीर्ष नेताओं के भी मौजूद रहने की उम्मीद है। उनसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई देने की उम्मीद है, जो रिकॉर्ड तीसरी बार सत्ता में आने के लिए तैयार हैं, और उनके साथ नई सरकार के विवरण पर चर्चा करेंगे, जो भाजपा के सहयोगियों के लिए बड़ी हिस्सेदारी के साथ संरचना और चरित्र में अलग होने की संभावना है।

जबकि एनडीए 543 सदस्यीय लोकसभा में 272 के बहुमत के निशान से ऊपर है, भाजपा 2014 के बाद पहली बार जादुई संख्या से पीछे रह गई है और सरकार बनाने के लिए अपने सहयोगियों पर निर्भर है। टीडीपी, जेडी(यू), महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना और चिराग पासवान के नेतृत्व वाली एलजेपी (रामविलास) ने क्रमशः 16, 12, सात और पांच सीटें जीती हैं और सरकार बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी।

ये भी पढ़ें-  Lok Sabha Election Results 2024: कंगना रनौत से लेकर निरहुआ तक, जानें चुनाव में कैसा रहा स्टार्स का हाल

About Post Author