दिल्ली में कालकाजी मंदिर में प्रबंधक सुधार समिति ने जारी किया ड्रेस कोड, जानिए कैसे कपड़ों पर लगी रोक

KNEWS DESK-  दिल्ली में देवी शक्ति मां दुर्गा का एक प्राचीन प्रसिद्ध सम्मानित और दर्शनीय स्थल है कालकाजी मंदिर जयंती पीठा और मनोकामना सिद्ध पीठा के नाम से भी जाना जाता है। इस मंदिर में देवी के दर्शन मात्र से भक्तों की सभी मनोकामनाएं तत्काल पूर्ण होती है। यहां भक्तों की संख्या रोजाना भक्तों की संख्या लगभाग 4 से 5 हजार तक पहुंच जाती है।

आपको बता दें कि राजधानी दिल्ली स्थित मां कालकाजी मंदिर प्रबंधक सुधार समिति ने अब श्रद्धालुओं के लिए ड्रेस कोड जारी किया है। मंदिर के समिति प्रबंधक का कहना है कि अब इन मंदिर में छोटे व कम कपड़े और वेस्टर्न कपड़े पहन कर आने पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इसके लिए प्रबंधक समिति ने मंदिर के बाहर एक बोर्ड लगवाया है। जिसमें मंदिर में आने वाले महिला और पुरुष श्रद्धालुओं से निवेदन किया गया है कि वह मर्यादित वस्त्र पहनकर ही मंदिर में प्रवेश करें। प्रसिद्ध कालकाजी मंदिर समिति के इस निर्देश के बाद अब मंदिर में महिला एवं पुरुष श्रद्धालुओं का प्रवेश मर्यादित कपड़ों में ही होगा। पाश्चात्य संस्कृति के वस्त्रों में प्रवेश पर रोक लगाते हुए श्री कालकाजी मंदिर प्रबंधक सुधार समिति ने अब श्रद्धालुओं के लिए ड्रेस कोड लागू कर दिया है। अब इस आदेश को जारी करने के बाद सात्विक वस्त्रों में ही श्रद्धालुओं को मंदिर परिसर में प्रवेश मिलेगा। आजकल पाश्चात्य संस्कृति से प्रभावित छोटे व कम कपड़े पहन कर आने पर मंदिर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

 “लोग ऐसे कपड़े पहनकर आते…जो धार्मिक संस्कृति में है अमर्यादित”

जानकारी के लिए बता दें कि मां कालकाजी मंदिर प्रबंधक सुधार समिति का कहना है कि मंदिर में दूर-दूर से श्रद्धालु माता के दर्शन के लिए आते हैं लेकिन इनमें से कुछ लोग ऐसे कपड़े पहनकर आते हैं। जो भारतीय धार्मिक संस्कृति के अनुसार अमर्यादित होते हैं। इस वजह से समिति ने पहली बार ऐसा फैसला लिया है। जिसमें पश्चिमी सभ्यता के कपड़े पहनकर आने वाले भक्तों पर रोक लगा दिया गया है। अब ऐसे भक्त मंदिर के बाहर से ही माता के दर्शन कर सकेंगे।

इन कपड़ों पर लगाई गई रोक

बता दें कि श्री कालकाजी मंदिर प्रबंधक सुधार समिति के अनुसार दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को अमर्यादित कपड़े जैसे कटी-फटी जींस ,मिनी स्कर्ट, बरमूडा, नाइट सूट, छोटी ड्रेस और  हाफ पैंट पहन कर मंदिर परिसर में प्रवेश पर सख्त रोक लगा दी गई है।

About Post Author