Maharashtra Assembly Elections: महायुती की 106 सीटों पर आज दिल्ली में होगी महत्वपूर्ण बैठक, सीएम एकनाथ शिंदे, डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार होंगे शामिल

KNEWS DESK – महाराष्ट्र में विधानसभा चुनावों की तैयारियों के तहत महायुती ने आज दिल्ली में एक अहम बैठक बुलाई है। इस बैठक में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार शामिल होंगे। इसका उद्देश्य सीट शेयरिंग के फाइनल फॉर्मूले पर मंथन करना है, जिसमें अभी भी 106 सीटों पर गतिरोध बना हुआ है।

चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू

आपको बता दें कि महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, लेकिन महायुति में सीट बंटवारे पर अभी भी विवाद बना हुआ है। इस मुद्दे के समाधान के लिए आज दिल्ली में एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की जा रही है। बैठक में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार शामिल होंगे। तीनों नेता बीजेपी के आलाकमान के साथ मिलकर अंतिम सहमति बनाने की कोशिश करेंगे।

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2024 - हरियाणा की तरह महाराष्ट्र में भी बाजी  पलटने की तैयारी में NDA, इन 5 कारणों पर गौर कीजिये । Opinion - bjp and  mahayuti preparation ...

तीनों दलों ने जारी की पहली सूची

महायुति की तीनों पार्टियों ने अपने-अपने उम्मीदवारों की पहली सूची पहले ही जारी कर दी है। भाजपा ने 99 सीटों पर अपने प्रत्याशियों का एलान किया है, जबकि एकनाथ शिंदे की शिवसेना ने 45 और अजित पवार की एनसीपी ने 38 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है। जिन 106 सीटों पर विवाद जारी है, उस पर आज बैठक में अंतिम निर्णय होने की उम्मीद है।

सीट बंटवारे की संभावनाएं

महाराष्ट्र विधानसभा में कुल 288 सीटें हैं। सूत्रों के अनुसार, भाजपा 152 से 155 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जबकि शिवसेना 70 से 80 और एनसीपी 52 से 54 सीटों पर उम्मीदवार उतारेगी। यह बैठक महायुती के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे बाकी की सीटों पर अंतिम निर्णय लिया जा सकता है।

चुनावी दौरा और तैयारियां

चुनावी गतिविधियों के बीच, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने असम में कामाख्या देवी के दर्शन किए। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि महायुति की जीत सुनिश्चित है। शिंदे गुट ने अब तक 45 सीटों पर अपने उम्मीदवारों का एलान किया है, और स्वयं शिंदे कोपरी-पाचपाखाडी विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे।

शिवसेना और एनसीपी की सूची

शिवसेना ने अपनी पहली सूची में कुछ प्रमुख चेहरों को शामिल किया है। एकनाथ शिंदे को कोपरी पाचपाखाडी विधानसभा सीट से चुनाव लड़ने का टिकट दिया गया है। इसके अलावा, संजय शिरसाट, शंभूराजे देसाई और उदय सामंत जैसे वरिष्ठ नेताओं को भी उम्मीदवार बनाया गया है।

अजित पवार की एनसीपी ने अपनी पहली सूची में कई मौजूदा विधायकों को फिर से टिकट दिया है। इसमें प्रमुख नाम छगन भुजबल, दिलीप वलसे पाटिल और धनजंय मुंडे शामिल हैं।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.