Maharashtra Assembly Elections 2024: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए BJP ने की पहली सूची जारी, देवेंद्र फडणवीस समेत 99 उम्मीदवारों के नाम घोषित

KNEWS DESK – महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2024 के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अपनी पहली उम्मीदवार सूची जारी कर दी है। इस सूची में कुल 99 सीटों पर प्रत्याशियों के नाम घोषित किए गए हैं। पार्टी ने चुनावी रणनीति को ध्यान में रखते हुए महत्वपूर्ण नेताओं को चुनावी मैदान में उतारा है।

प्रमुख उम्मीदवारों की सूची

आपको बता दें कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने रविवार को 2024 के विधानसभा चुनाव के लिए 99 प्रत्याशियों की पहली सूची जारी की। इस सूची में समाज के विभिन्न वर्गों का ध्यान रखते हुए 6 सीटें अनुसूचित जनजाति (एसटी) और 4 सीटें अनुसूचित जाति (एससी) के लिए आरक्षित की गई हैं। इसके अलावा, पार्टी ने 13 सीटों पर महिलाओं को भी टिकट दिया है, जिससे महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक सकारात्मक कदम उठाया गया है।

Maharashtra Chunav 2024: महाराष्ट्र चुनाव के लिए BJP की पहली लिस्ट जारी, देवेंद्र  फडणवीस नागपुर दक्षिण पश्चिम से लड़ेंगे चुनाव - maharashtra vidhan sabha chunav  2024 ...

भाजपा की पहली सूची में पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस का नाम सबसे ऊपर है, जो नागपुर साउथ वेस्ट से चुनावी मैदान में उतरेंगे। अन्य प्रमुख उम्मीदवारों में शामिल हैं:

नए चेहरों को अवसर

इस सूची में कई नए चेहरों को भी मौका मिला है, जिनमें 11 ऐसे उम्मीदवार शामिल हैं, जो पहली बार भाजपा के टिकट पर विधानसभा चुनाव लड़ने जा रहे हैं। यह कदम भाजपा की रणनीति का हिस्सा है, जो युवा और नए नेताओं को चुनावी राजनीति में शामिल करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण पहल है।

रणनीतिक बैठक

इस सूची के चयन की प्रक्रिया 16 अक्टूबर को जेपी नड्डा की अध्यक्षता में भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में हुई। इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहित कई प्रमुख नेता मौजूद थे। सभी नेताओं ने सर्वसम्मति से 99 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप दिया।

चुनावी मैदान में भाजपा

भाजपा की यह पहली सूची दर्शाती है कि पार्टी ने अपने मुख्य नेताओं को चुनावी रण में उतारने का निर्णय लिया है। चुनावी रणनीतियों और मतदाता मुद्दों को ध्यान में रखते हुए, भाजपा इस बार भी अपने पारंपरिक वोट बैंक को मजबूत करने की कोशिश कर रही है।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.