महाकुंभ 2025: रेलवे ने जारी किया टोल फ्री नंबर, श्रद्धालुओं को मिलेगी सभी जरूरी जानकारी

KNEWS DESK-  अगले वर्ष की शुरुआत में आयोजित होने वाले महाकुंभ की तैयारियों को रेलवे ने अंतिम रूप दे दिया है। उत्तर मध्य रेलवे का प्रयागराज मंडल पहली बार श्रद्धालुओं के लिए टोल फ्री नंबर 18004199139 जारी कर रहा है, जो 1 नवंबर 2024 से सक्रिय होगा। मंडल रेल प्रबंधक (डीआरएम) हिमांशु बडोनी ने जानकारी दी कि इस नंबर के माध्यम से श्रद्धालुओं को महाकुंभ से जुड़ी सुविधाओं, स्पेशल ट्रेनों की जानकारी और प्रयागराज व आसपास के दर्शनीय स्थलों के बारे में जानकारी प्राप्त होगी।

डीआरएम ने बताया कि यह टोल फ्री नंबर 24 घंटे कार्य करेगा और इसके लिए एक विशेष टीम गठित की गई है, जो हिंदी और अंग्रेजी समेत 10 भाषाओं में संवाद करेगी। इसके अतिरिक्त, महाकुंभ के लिए प्रयागराज जंक्शन के बाद प्रयागराज छिवकी पर “मे आई हेल्प यू” काउंटर खोला जा रहा है, जहां यात्री होटल, अतिथि गृह, और कैब बुकिंग जैसी सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे।

महाकुंभ से पहले प्रयागराज को मिलेगी 21 पुलों की सौगात

डीआरएम ने बताया कि चौफटका से सूबेदारगंज रेलवे स्टेशन के ऊपर रेल ओवरब्रिज का निर्माण 15 दिसंबर तक पूरा हो जाएगा। यह पहला अवसर है जब महाकुंभ के पहले प्रयागराज को 21 रेलवे ओवर ब्रिज और रेल अंडर ब्रिज की सौगात मिल रही है। कुछ पुल इस माह और कुछ अगले माह शुरू होंगे।

महाकुंभ के दौरान प्रमुख स्नान पर्वों के अवसर पर यात्रियों की आवाजाही को सुगम बनाने के लिए अलग-अलग आने और जाने के रास्ते बनाए जाएंगे। स्नान पर्वों पर सभी स्टेशनों की वाहन पार्किंग बंद रहेगी और पार्सल सेवा भी उपलब्ध नहीं होगी। प्रयागराज जंक्शन और प्रयागराज छिवकी जैसे स्टेशनों पर लगे एस्केलेटर भी स्नान पर्वों के दौरान बंद रहेंगे। इन तैयारियों के साथ रेलवे महाकुंभ 2025 के सफल आयोजन के लिए प्रतिबद्ध है, जिससे श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधाएं मिल सकें।

ये भी पढ़ें-   रतन टाटा ने क्यों नहीं की थी शादी… बिजनेसमैन ने खुद बताई थी वजह

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.