मध्यप्रदेश : कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शहडोल की सभा में कहा – बीजेपी ने PESA कानून कर दिया रद्द

KNEWSDESK-   कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को  शहडोल की सभा में बीजेपी पर तीखा हमला किया। इस दौरान लाल कृष्ण आडवाणी की लिखी किताब का जिक्र किया । बच्चों के मिड डे मील की चोरी और एमबीबीएस की सीट बेचने और पटवारी बनने के लिए 15 लाख की रिश्वत, आदिवासी के लिए बनाये गए कानून PESA को रद्द करने  का आरोप लगाया | उन्होने कहा कि एमबीबीएस की सीट बेची जाती है पटवारी बनने के लिए 15 लाख की रिश्वत देनी पड़ती है और आगे कहा कि PESA कानून लाए , वन अधिकार कानून लेकर आए । हमने कानून बनाया था बीजेपी ने इस कानून को रद्द कर दिया ।

बीजेपी – आरएसस की इस प्रयोगशाला में मरे हुए लोगों का इलाज किया जाता है। महाकाल लोक में शिव जी से चोरी की जाती है। बच्चों के मिड डे मील से चोरी की जाती है व्यापम घोटाला होता है एमबीबीएस की सीट बेची जाती है पटवारी बनने के लिए 15 लाख की रिश्वत देनी पड़ती है । हर रोज 3 किसान  खुदकुशी करते हैं । किसानों को गोली मारी जाती है। भोपाल में एक लड़की का रेप होता है और उसे बचाने की कोशिश में भाई की पुलिस के सामने हत्या कर दी जाती है। बीजेपी का एक नेता आदिवासी के ऊपर पेशाब करता है।

हिंदुस्तान के वासी जो देश में पहले

राहुल गांधी ने कहा कि, आदिवासियों को क्या अधिकार देना चाहिए ओबीसी और एसटी वर्ग को क्या हिस्सा देना चाहिए देश के सामने ये सवाल है और इसीलिए हम जाति जनगणना की बात हो रही है। हम इसे कराएंगे । आदिवासी और वनवासी में क्या फर्क है? हम आपको आदिवासी शब्द का मतलब हिंदुस्तान के वासी जो देश में पहले आए थें , जो इस जमीन के असली मालिक हैं।

आदिवासियों के लिए बनाया था कानून

राहुल गांधी ने कानून रद्द करने की बात करते हुए  कहा कि कांग्रेस खोखले वादे नहीं करती । हम PESA कानून लाए , वन अधिकार कानून लेकर आए । हमने कानून बनाया था कि अगर किसी उद्योगपति को आदिवासी की जमीन चाहिए , तो उसे ग्राम सभी के सामने हाथ जोड़कर जमीन मांगनी होगी । लेकिन बीजेपी ने इस PESA कानून को रद्द कर दिया बीजेपी सरकार ने आपको डराकर धमकाकर , हिंसा के बल पर आपसे आपकी जमीन छीन ली । मैं आपको गारंटी देता हूं ,जो आपका हक है , हम उसे आपको जरूर लौटाएंगे।

About Post Author