लोकसभा चुनाव 2024: 400 रूपये मजदूरी, 40 लाख सरकारी नौकरियां…कांग्रेस के घोषणापत्र के ये रहे 10 बड़े वादे

KNEWS DESK- आज यानी 5 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने घोषणा पत्र जारी कर दिया है। जिसका नाम ‘न्याय पत्र’ दिया गया है। इसमें 25 गारंटी दी गई हैं। प्रशिक्षुता का अधिकार, एमएसपी के लिए कानूनी गारंटी, और एससी, एसटी और ओबीसी के लिए आरक्षण पर 50 प्रतिशत की सीमा बढ़ाने के लिए संवैधानिक संशोधन पारित करना कांग्रेस द्वारा लोकसभा चुनाव के लिए जारी अपने घोषणापत्र में किए गए वादों में से एक है।

‘न्याय पत्र’ शीर्षक वाला घोषणापत्र कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पूर्व पार्टी प्रमुखों सोनिया गांधी और राहुल गांधी की उपस्थिति में एआईसीसी मुख्यालय में जारी किया गया। इसमें न्याय के पांच स्तंभों और उनके अंतर्गत 25 गारंटियों पर ध्यान केंद्रित किया गया। विपक्षी दल ने केंद्र सरकार में विभिन्न स्तरों पर स्वीकृत पदों में लगभग 30 लाख रिक्तियों को भरने का वादा किया। पार्टी ने ये भी कहा कि अगर वह सत्ता में आती है तो सभी जातियों, समुदायों के लिए आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों (ईडब्ल्यूएस) के लिए नौकरियों, शैक्षणिक संस्थानों में 10 प्रतिशत कोटा लागू करेगी।

इसमें कहा गया है कि सार्वभौमिक स्वास्थ्य देखभाल के लिए 25 लाख रुपये तक के कैशलेस बीमा का राजस्थान मॉडल अपनाया जाएगा। कांग्रेस पार्टी ने वादा किया कि अगर कांग्रेस 19 अप्रैल से शुरू होने वाले आम चुनावों में सत्ता में आती है तो एससी, एसटी और ओबीसी के लिए आरक्षण पर 50 प्रतिशत की सीमा बढ़ाने के लिए एक संवैधानिक संशोधन पारित करेगी।

कांग्रेस ने यह भी कहा कि वह देश भर में सामाजिक-आर्थिक और जाति जनगणना कराएगी। लोगों से धर्म, भाषा, जाति से परे देखने और लोकतांत्रिक सरकार स्थापित करने के लिए बुद्धिमानी से चयन करने की अपील करते हुए पार्टी ने कहा कि आम चुनाव शासन की शैली में आमूल-चूल बदलाव का अवसर पेश करते हैं जो पिछले एक दशक में देखा गया है। इसमें कहा गया है कि यह 25 वर्ष से कम आयु के प्रत्येक डिप्लोमा धारक या स्नातक को एक वर्ष की प्रशिक्षुता प्रदान करने के लिए एक नए ‘शिक्षुता अधिकार अधिनियम’ की गारंटी देता है।

इसके अलावा, उसने कहा कि वह स्वामीनाथन आयोग की सिफारिश के अनुसार हर साल सरकार द्वारा घोषित न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को कानूनी गारंटी देगी।पार्टी ने घोषणापत्र में कहा, “हम जम्मू-कश्मीर को तुरंत पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल करेंगे।” इसमें कहा गया है कि वह शहरी बुनियादी ढांचे के पुनर्निर्माण, नवीकरण में शहरी गरीबों के लिए काम की गारंटी देने वाला एक शहरी रोजगार कार्यक्रम शुरू करेगा। पार्टी ने दस्तावेज़ में कहा कि वह अग्निपथ कार्यक्रम को समाप्त कर देगी और सशस्त्र बलों को पूर्ण स्वीकृत ताकत हासिल करने के लिए सामान्य भर्ती फिर से शुरू करने का निर्देश देगी।

कांग्रेस नेता पी. चिदम्बरम ने कहा कि कांग्रेस घोषणापत्र का समग्र विषय तीन शक्तिशाली शब्द हैं: काम, धन और कल्याण… काम का मतलब है कि हमें नौकरियां पैदा करनी होंगी। दूसरा है धन। धन को वितरित करने से पहले बनाया जाना चाहिए। इसके विपरीत, मोदी सरकार के पांच वर्षों से पता चलता है कि देश में मजदूरी स्थिर रही है। निचले 50 प्रतिशत की औसत आय स्थिर या कम हो गई है। यूपीए सरकार ने अपने पहले कार्यकाल में 8.5 प्रतिशत की विकास दर हासिल की। किसका कल्याण? मैंने हमेशा भाजपा सरकार पर आरोप लगाया है कि यह अमीरों की, अमीरों द्वारा और अमीरों के लिए सरकार है। यह सरकार केवल देश के शीर्ष 1% के हितों से प्रेरित है। लेकिन हमें इस पर गौर करना होगा निचला 50%।

ये भी पढ़ें-   रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में लगातार सातवीं बार नहीं किया बदलाव, 6.5 प्रतिशत पर कायम

About Post Author