लोकसभा चुनाव 2024: कोटा निवासियों ने हवाई कनेक्टिविटी, किसानों के लिए बेहतर सुविधाएं और छात्र आत्महत्याओं के समाधान की मांग की

राजस्थान- कोटा संसदीय क्षेत्र में 9 विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं – क्रमशः 6 कोटा में और 3 बूंदी जिले में। राजस्थान में हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों में, कांग्रेस ने इनमें से 5 निर्वाचन क्षेत्रों में जीत हासिल की, जबकि शेष 4 में भाजपा विजयी हुई। कोटा संसदीय सीट वर्तमान में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला के पास है, जिन्हें इस निर्वाचन क्षेत्र से 2024 का आम चुनाव लड़ने के लिए भाजपा ने शनिवार को फिर से नामांकित किया था।

राजनीतिक पर्यवेक्षकों के अनुसार, भाजपा कोटा में जीत हासिल करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता और अयोध्या में राम मंदिर उद्घाटन से उत्पन्न भावनाओं पर भरोसा कर रही है। हालाँकि, स्थानीय लोग और राजनीतिक विश्लेषक कोटा में एक हवाई अड्डे के निर्माण की लंबे समय से चली आ रही मांग को भी उजागर करते हैं, जो पूरी नहीं हुई है।

कांग्रेस भी इस मुद्दे को लपकने में तेज है। कोटा में किसान और सामाजिक कार्यकर्ता जिले की कृषि क्षमता का पूरी तरह से उपयोग नहीं होने की शिकायत करते हैं। भारत के ट्यूशन सेंटर हब के रूप में जाना जाने वाला, कोटा की स्थानीय अर्थव्यवस्था कोचिंग उद्योग पर बहुत अधिक निर्भर करती है। हालाँकि, कोटा में छात्र आत्महत्याओं की चिंताजनक संख्या एक मुद्दा बनी हुई है। सामाजिक कार्यकर्ताओं का मानना है कि इस मुद्दे पर सरकार को अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है।

स्थानीय लोगों का कहना है कि यह क्षेत्र समृद्ध सांस्कृतिक और धार्मिक विरासत से संपन्न है, जो बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करने की क्षमता रखता है। इसलिए, शहर में हवाई अड्डे की कमी कोटा के लोगों द्वारा उठाई गई सबसे प्रमुख मांग बनी हुई है।

पत्रकार एवं कोटा प्रेस क्लब के अध्यक्ष गजेन्द्र व्यास ने पीटीआई से बातचीत में कहा कि “यह देखते हुए कि मोदी जी, राम मंदिर और हिंदुत्व की लहर है, बिड़ला जी अपनी जीत को लेकर आश्वस्त हैं। हालांकि, इतने बड़े नेता होने के बावजूद, कोटा और बूंदी लोकसभा क्षेत्र के लिए कुछ भी उपलब्ध नहीं है। वह हैं इतने बड़े नेता- कोटा में उद्योग आने चाहिए, रेलवे की कुछ फैक्ट्रियां आनी चाहिए। एसी ट्रेनें चलनी चाहिए थी, जो कोटा के लोगों के लिए फायदेमंद साबित होती। एयरपोर्ट सबसे बड़ा बिंदु है। वह हर बार कहते थे कि अगर हवाईअड्डा नहीं बना तो चुनाव नहीं लड़ूंगा।”

ये भी पढ़ें-   थाइलैंड के श्रद्धालुओं ने बुद्ध के पवित्र अवशेषों का जिस तरह से सम्मान किया, वो दिल को छू गया- विदेश मंत्री एस. जयशंकर

About Post Author