कोलकाता रेप-मर्डर केस: महिला डॉक्टर के साथ हुए जघन्य अपराध के खिलाफ डॉक्टरों का प्रदर्शन जारी, सियासत और सुरक्षा पर बढ़ी बहस

KNEWS DESK- कोलकाता में महिला डॉक्टर के साथ हुए रेप और हत्या के मामले ने देशभर में हड़कंप मचा दिया है। सोमवार, 19 अगस्त को भी डॉक्टर्स का प्रदर्शन जारी है, और यह प्रदर्शन केवल कोलकाता तक ही सीमित नहीं है। देश के विभिन्न हिस्सों में डॉक्टर अस्पतालों की सुरक्षा बढ़ाने की मांग कर रहे हैं और उनके कामकाज की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कड़े कानून लाने की अपील कर रहे हैं।

‘रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन, एम्स’ (RDA AIIMS) ने स्वास्थ्य मंत्रालय के सामने 19 अगस्त से सड़क पर मुफ्त ओपीडी सेवाएं देने की घोषणा की है। उनका कहना है कि यह प्रदर्शन तब तक जारी रहेगा जब तक अस्पतालों में सुरक्षा को लेकर केंद्रीय सुरक्षा अधिनियम के माध्यम से ठोस आश्वासन नहीं मिलता।

इस मामले पर सियासत भी गरमा गई है। बीजेपी ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से इस्तीफा देने की मांग की है। पार्टी प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने आरोप लगाया है कि ममता बनर्जी की सरकार पीड़िता के परिवार के साथ न्याय नहीं कर रही और दुष्कर्मियों को बचाने की कोशिश कर रही है। उन्होंने कहा कि अगर ममता बनर्जी में नैतिकता है तो उन्हें अपने पद से इस्तीफा दे देना चाहिए।

सुप्रीम कोर्ट का हस्तक्षेप-

सुप्रीम कोर्ट ने कोलकाता के आरजी मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में हुए जघन्य अपराध का स्वतः संज्ञान लिया है। चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ 20 अगस्त को इस मामले की सुनवाई करेगी। अदालत का यह कदम मामले की गंभीरता को दर्शाता है और पीड़िता को न्याय दिलाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है।

प्रधानमंत्री को पत्र-

70 पद्म पुरस्कार विजेताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखा है, जिसमें कोलकाता रेप-मर्डर मामले में हस्तक्षेप और पीड़िता को न्याय दिलाने की मांग की गई है। पत्र में महिलाओं, बच्चियों और स्वास्थ्यकर्मियों के खिलाफ हो रही हिंसा से निपटने की आवश्यकता पर जोर दिया गया है।

पश्चिम बंगाल के गवर्नर सीवी आनंद बोस ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा से बैठक के लिए समय मांगा है। इस बैठक में मामले की जाँच और कार्रवाई पर चर्चा होगी। वहीं, भारतीय क्रिकेटर हरभजन सिंह ने भी मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और गवर्नर से तत्काल एक्शन की मांग की है।

कोलकाता में फुटबॉल क्लब ईस्ट बंगाल और मोहन बागान के समर्थकों ने पीड़िता के समर्थन में विरोध प्रदर्शन किया। कानून-व्यवस्था को देखते हुए रविवार शाम को कोलकाता के साल्ट लेक स्टेडियम में होने वाला मैच रद्द कर दिया गया था। समर्थकों ने एकजुटता का प्रदर्शन किया और कुछ को पुलिस ने हिरासत में भी लिया।

कोलकाता पुलिस ने टीएमसी के राज्यसभा सांसद सुखेंदु शेखर रॉय को समन भेजकर पूछताछ के लिए बुलाया है। सांसद ने कोलकाता के पुलिस आयुक्त और आरजी कर मेडिकल कॉलेज के पूर्व प्रिंसिपल से सीबीआई जांच की मांग की थी और खोजी कुत्तों की टाइमिंग पर सवाल उठाए थे। कोलकाता और पश्चिम बंगाल के अन्य हिस्सों में महिलाओं ने ‘रिक्लेम द नाइट’ अभियान के तहत सड़कों पर उतरकर न्याय की मांग की है। जादवपुर, गरिया, बेहला पर्नाश्री, खन्ना, लेक टाउन और अन्य स्थानों पर आयोजित प्रदर्शनों ने इस मामले की गंभीरता और न्याय की आवश्यकता को उजागर किया है।

ये भी पढ़ें- हमीरपुर: महिलाओं में दिखा रक्षाबंधन को लेकर उत्साह, खूब बिकी सोने और चांदी की राखियां

About Post Author