जानिए क्या है ‘संकल्प सप्ताह’ जिसका पीएम मोदी करेंगे आज शुभारम्भ?, हर दिन होगी इसकी अलग थीम

KNEWS DESK… नीति आयोग की तरफ से 3 से 9 अक्टूबर तक संकल्प सप्ताह मनाया जाएगा. पिछड़े जिलों को मुख्य धारा में लाने के लिए कदम उठाया गया है. पीएम मोदी आज यानी 30 सितम्बर को भारत मंडपम में आकांक्षी ब्लाॅकों के लिए सप्ताह भर चलने वाले इस कार्यक्रम का शुभारम्भ करेंगे. पीएम कार्यालय की तरफ से यह जानकारी दी गई है कि पीएम संकल्प सप्ताह कार्यक्रम में पीएम मोदी वर्चुअल रूप से जुड़ेंगे.

दरअसल, पीएम मोदी ने इस कार्यक्रम को 7 जनवरी को लाॅन्च किया था. जिसका उद्देश्य नागरिकों के जीवन की गपणवत्ता को बढ़ाने के लिए ब्लाॅक स्तर पर प्रशासन में सुधार करना है.  इसे तैयार करने के लिए देश भर में गांव और ब्लॉक स्तर पर चिंतन शिविर आयोजित किए गए. इस उद्घाटन कार्यक्रम में भारत मंडपम में देश भर से लगभग 3,000 पंचायत और ब्लॉक स्तर के जन प्रतिनिधि और पदाधिकारी भाग लेंगे साथ ही  दो लाख लोग कार्यक्रम से वर्चुअल रूप से जुड़ेंगे. बता दें कि, इसे देश के 329 जिलों के 500 आकांक्षी ब्लॉकों में लागू किया जा रहा है.

जानकारी के लिए बता दें कि 3 से 9 अक्टूबर तक मनाए जाने वाले ‘संकल्प सप्ताह’ में हर दिन एक अलग थीम रखी जाएगी, जो विशिष्ट विकास को लेकर समर्पित होगी और सभी आकांक्षी ब्लॉक इस पर काम करेंगे. शुरुआत के छह दिनों की थी संपूर्ण स्वास्थ्य, सुपोषित परिवार, स्वच्छता, कृषि, शिक्षा और समृद्धि दिवस हैं. वहीं, सप्ताह के अंतिम दिन पूरे सप्ताह के दौरान किए गए कार्यों का टसंकल्प सप्ताह-समावेश समारोह’ उत्सव के रूप में मनाया जाएगा. बता दें कि, इस दौरान संपूर्ण स्वास्थ्य-एक संकल्प कार्यक्रम होंगे, जिसके तहत स्वास्थ्य मेलों का आयोजन किया जाएगा.

About Post Author