आखिरी बजट वित्त मंत्री सीतारमण ने किया पेश.. जानिए सीतारमण के पिटारे से क्या कुछ निकला..

दिल्ली, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने  बजट 2023-2024 पेश किया। अपने भाषण की शुरुआती में उन्होंने कहा कि यह अमृत काल का पहला बजट हैंं।  वित्तीय वर्ष 2023-2024 आर्थिक ग्रोथ 7 प्रतिशत रहने का अनुमान है। यह दुनिया की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में सबसे ज्यादा है। वित्त मंत्री ने कहा कि कोविड-19 महामारी के दौरान हमने सुनिश्चित किया कि कोई भी भूखा न रहे इसलिए हमने 80 करोड़ लोगों को फ्री में राशन देने की योजना चलाई। यह 28 महीने तक चली है। यहां वित्त मंत्री ने बताया कि पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना का पूरा खर्च 2 लाख करोड़ रुपये केंद्र सरकार ने उठाया। आज की वैश्विक चुनौतियों के बीच जी20 की अध्यक्षता ने हमें एक अवसर दिया है। जिससे दुनिया में भारत की भूमिका को मजबूत किया जा सके। वित्त मंत्री ने कहा कि वैश्विक चुनौतियों से निपटने के साथ ही हमारी सरकार जनहित एजेंडे के लिए प्रतिबद्ध हैं। हमारी सरकार ने 2014 से कोशिश की हैं कि सभी नागरिकों का जीवन स्तर बेहतर हो और प्रति व्यक्ति आय डबल से ज्यादा बढ़कर 1.97 लाख रुपये पहुंच गई हैं। 9 साल में भारतीय अर्थव्यवस्था 10वीं से 5वीं सबसे बड़ी इकॉनमी बन गई हैं। किसानों के लिए भी वित्त मंत्री ने श्री अन्न योजना लॉन्च करने का ऐलान किया हैं। इसके तहत मोटे अनाज के उत्पादन को बढ़ावा दिया जाएगा। वित्त मंत्री ने बजट पेश करते हुए कहा कि दुनिया में मंदी के माहौल में भी भारत की आर्थिक ग्रोथ 7 फीसदी तक रहने का अनुमान हैं। यह भारत के लिए बड़ी सफलता है। उन्होंने कहा कि देश की इकॉनमी का आकार बढ़ा है और हम दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गए हैं। वित्त मंत्री ने कहा कि यह अमृतकाल का पहला बजट है। बीते कुछ सालों में हमने इकॉनमी को मजबूत करने के लिए जो नींव रखी थी, अब उस पर मजबूत इमारत खड़ा करने का मौका है।

वित्त मंत्री ने बजट में किसानों के लिए श्री अन्न योजना शुरू करने का ऐलान किया है। इसके तहत बाजरा, ज्वार, रागी जैसे मिलेट्स के उत्पादन के लिए किसानों को प्रोत्साहित किया जाएगा। इसके अलावा मिलेट्स संस्थान की भी हैदराबाद में स्थापना की जाएगी। बजट में रेलवे के लिए 2.4 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। वहीं अर्बन इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए हर वर्ष 10 हजार करोड़ रुपये की रकम जारी की जाएगी।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की अवधि में विस्तार
सीतारमण ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 2 लाख करोड़ रुपये का खर्च केंद्र सरकार कर रही है। अंत्योदय योजना के तहत गरीबों के लिए मुफ्त खाद्यान्न को एक साल के लिए बढ़ा दिया गया है। वित्त मंत्री ने नौकरियों के ज्यादा से ज्यादा अवसर उपलब्ध कराने को अपनी प्राथमिकता बताई। महिलाओं के सशक्तीकरण, पर्यटन, बिजनेस माहौल को मजबूत करने की बात कही। निर्मला सीतारमण ने कहा कि अर्थव्यवस्था में संगठित क्षेत्र का दायरा बढ़ा है, काम करने वाले लोगों की संख्या बढ़ी है। वित्त मंत्री ने अपना भाषण अंग्रेजी में दिया लेकिन ‘वंचितों को वरीयता’ की बात उन्होंने हिंदी में कही।

रोजगार को लेकर किया बड़ा ऐलान
वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार का आर्थिक एजेंडा नागरिकों के लिए अवसरों को सुविधाजनक बनाने, विकास और रोजगार के अवसर को तेज गति प्रदान करने के साथ ही व्यापक आर्थिक स्थिरता को मजबूत करने पर केंद्रित है।
मंत्री ने ऐलान किया कि खेती से जुड़े स्टार्टअप को सरकार प्राथमिकता देगी। युवा उद्यमियों के कृषि-स्टार्टअप को प्रोत्साहित करने के लिए कृषि कोष की स्थापना की जाएगी. इसके साथ ही किसानों को डिजिटल ट्रेनिंग भी दी जायेगी।
पशुपालन, डेयरी, मत्स्य पालन पर विशेष फोकस रखते हुए कृषि ऋण टारगेट को बढ़ाकर 20 लाख करोड़ रुपये किया जाएगा।

बजट में ‘सप्तर्षि’ लक्ष्य

वित्त मंत्री ने इस बजट के सात लक्ष्य बताए, जिसे उन्होंने सप्तर्षि कहा।
1. समावेशी विकास
2. वंचितों को वरीयता
3. बुनियादी ढांचा और निवेश
4. क्षमता विस्तार
5. हरित विकास
6. युवा शक्ति
7. वित्तीय क्षेत्र
वित्त मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना का बजट 66% बढ़ा दिया गया है।
2014 से स्थापित मौजूदा 157 मेडिकल कॉलेज
अब 157 नए नर्सिंग कॉलेज स्थापित किए जाएंगे।
पीएम विश्व कर्मा कौशल सम्मान पैकेज के बारे में वित्त मंत्री ने बताया। इस पैकेज के तहत पारंपरिक कलाकारों और शिल्पकारों की सहायता प्रदान की जाएगी। इससे न केवल उनकी क्वॉलिटी बेहतर होगी बल्कि उनके प्रोडक्ट को एमएसएमई वैल्यू चेन के साथ इंटिग्रेट किया जाएगा। इससे उन्हें आर्थिक मदद, ट्रेनिंग और ब्रांड प्रमोशन मिलेगा। निर्मला ने कहा कि बच्चों और किशोरों के लिए राष्ट्रीय डिजिटल पुस्तकालय स्थापित किया जाएगा।

7 लाख तक इनकम पर नही देना होगा टैक्स 
वित्त मंत्री ने टैक्स स्लैब की लिमिट बढ़ाकर 7 लाख तक कर दी है। लेकिन ये नए टैक्स व्यवस्था के लिए 7 लाख छूट की सीमा लागू होगी। पुराने टैक्स व्यवस्था में कर छूट को 2.5 लाख से बढ़ाकर 3 लाख कर दिया गया है। नए टैक्स सिस्टम में टैक्स स्लैब 7 से घटाकर 5 किया गया।
महिला सम्मान सेविंग पत्र

वित्त मंत्री ने महिलाओं के लिए बड़ी घोषणा की है। उन्होंने कहा कि महिला सम्मान सेविंग पत्र की घोषणा की। इस योजना के तहत दो साल के लिए 2025 तक के लिए निवेश किया जाएगा। इसके तहत महिला, लड़की के लिए दो साल के लिए राशि फिक्स करने की योजना होगी। इसपर फिक्स 7.5 फीसदी ब्याज दर होगी और इसमें पार्शियल राशि निकालने की भी सुविधा होगी।
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि पीएम कौशल विकास योजना 4.0 को लॉन्च किया जाएगा। इसके तहत 47 लाख युवाओं को 3 साल तक भत्ता दिया जाएगा। युवाओं को ग्लोबल स्तर की ट्रेनिंग दिलवाई जाएगी।

पुराने वाहनों को स्क्रैप करने के लिए राशि

वित्त मंत्री ने कहा कि पुराने वाहनों को स्क्रैप करने के लिए उनकी सरकार बड़ी राशि खर्च करेगी। पुराने वाहनों को हटाने हमारी अर्थव्यवस्था के लिए बेहद अहम है। हम पुराने गाड़ियों को स्क्रैप करने के लिए राशि का आवंटन करेंगे। इसके तहत पुराने एंबुलेंस को भी स्क्रैप किया जाएगा।
बजट के कुछ बड़े ऐलान

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कुछ बड़े ऐलान भी किए हैं। केवाईसी की प्रक्रिया आसान की जाएगी। डिजिलॉकर का इस्तेमाल बढ़ाया जाएगा। पहचान पत्र के तौर पर पैन मान्य होगा। एकीकृत फाइलिंग प्रक्रिया को शुरू की जाएगी। ग्रीन ग्रोथ पर भी सरकार का जोर। वित्त मंत्री ने कहा कि पर्यावरण के अनुसार लाइफस्टाइल पर जोर दिया जा रहा है। वित्त मंत्री ने कहा कि 2070 तक भारत इसी रास्ते पर आगे बढ़ेगा।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस

वित्त मंत्री ने देश में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को बढ़ावा देने के लिए मेक AI इन इंडिया को बढ़ावा देने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि इसके लिए तीन सेंटर ऑफ एक्सिलेंस बनाए जाएंगे। यहां AI को बढ़ावा देने के लिए खोज से लेकर तमाम तकनीक को बढ़ावा दिया जाएगा।

रेलवे को बड़ा बूस्ट

वित्त मंत्री निर्मला ने रेलवे को बड़ा बूस्ट दिया है। उन्होंने रेलवे की नई योजनाओं के लिए 75 हजार करोड़ रुपये का खर्च। रेलवे में 100 अहम योजनाओं की पहचान की गई है। रेलवे के लिए 2.4 लाख करोड़ रुपये के बजट का प्रस्ताव किया गया है। रेलवे क्षेत्र में निजी क्षेत्र की भागीदारी के लिए प्रयास।

पीएम आवास योजना का खर्च बढ़ाया गया

निर्मला ने ऐलान किया कि पीएम आवास योजना का खर्च 66 फीसदी बढ़ाया गया है। इसके लिए 79 हजार करोड़ रुपये का फंड दिया गया है। पूंजीगत निवेश बढ़कर 10 लाख करोड़ तक पहुंच गया है। इंफ्रा पर खर्च बढ़कर 10 लाख करोड़ पहुंच गया है।

जेल में बंद गरीबों की जमानत के लिए सरकार देगी पैसा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि अगले एक साल तक 80 करोड़ गरीबों को मिलता रहेगा मुफ्त अनाज। इसपर 2 लाख करोड़ का खर्च आएगा। जेल में बंद गरीबों की जमानत के लिए सरकार देगी पैसा। कृषि क्षेत्र में 20 लाख करोड़ रुपये के कर्ज का लक्ष्य रखा गया है।

2027 तक एनीमिया खत्म करने का लक्ष्य

वित्त मंत्री ने अपने भाषण में कहा कि 2047 तक बच्चों में खून की कमी को दूर करेंगे। उन्होंने साथ ही कहा कि अब मेनहोल साफ करने के लिए उसके अंदर आदमी नहीं उतरेंगे। शहरों में सफाई योजना तैयार की जाएगी। इसके अलावा डिजिटल लाइब्रेरी की व्यवस्था की जाएगी।

न्यू फॉर्मा प्रोग्राम

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि देश में फॉर्मास्युटिकल को बढ़ावा देने के लिए न्यू फॉर्मा प्रोग्राम बनाया जाएगा। मेडिकल कॉलेज के लिए लैब की व्यवस्था की जाएगी। मेडिकल उपकरण बनाने वाले कोर्स शुरू किए जाएंगे।

सप्तऋषि योजना

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सप्तऋषि योजना का जिक्र करते हुए मोदी सरकार की अहम योजना का भी जिक्र किया। इसके तहत
-इन्क्लूसिव डिवेलपमेंट- किसानों, महिला, युवा, ओबीसी, एससी, एसटी और दिव्यांगजन और आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों को बढ़ावा दिया जाएगा। वंचितों को वरीयता दी जाएगी

-डिजिटल इंफ्रा फॉर एग्रीकल्चर- इसके जरिए किसानों के समस्याओं के समाधान के लिए कोशिश की जाएगी। इसके अलावा फसल, मार्केट इंटेलिजेंस और एग्रीटेक उद्योग और स्टार्टअप के लिए मदद। एग्रीकल्चर एक्सलेटर फंड बनाया जाएगा। एग्री स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए। ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं के लिए। इसमें आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा। जिससे लाभ के मौके बने।

-मोटे अनाज उगाने के मोर्चे पर भारत लगातार बेहतर प्रदर्शन कर रहा है। श्री अन्न को भारत को बड़ा हब बनाने की कोशिश की जा रही है।

 

रोजगार के लिए बड़े पैमाने पर काम

रोजगार के सृजन के लिए और छोटे उद्योग को मजबूत करने के लिए सरकार काफी कदम उठा रही है। महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए दीनदयाल अंत्योदय योजना नेशनल रूरल लाइवलीहुड मिशन को जबरदस्त सफलता मिली है। महिलाओं के प्रोडक्ट को बाजार में पहुंचाने के लिए बड़े प्रयास किए जा रहे हैं। हरित तकनीक और डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा दिया जा रहा है। इन योजनाओं से एससी, एसटी, ओबीसी और महिलाओं को काफी मजबूती मिल रही है।

प्रति व्यक्ति आय भी बढ़ी

निर्मला ने कहा कि बजट में सभी जरूरतमंद लोगों का ख्याल रखा गया है। 80 करोड़ लोगों को अनाज केंद्र सरकार दे रही है। वसुधैव कटुंबमकम थीम के जरिए आम लोगों के लिए एजेंडा तय करके हम स्थायी विकास की कोशिश में जुटे हैं। प्रति व्यक्ति आय देश में बढ़कर 1.97 लाख रुपये हो गई है। पिछले 9 साल में हम 10वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था से पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गए हैं।

 

आपको बता दें कि मोदी राज 2.0 का ये आखिरी पूर्ण बजट है.   यानी 17वीं लोकसभा का यह आखिरी पूर्ण बजट होगा। मोदी कैबिनेट ने निर्मला के बजट को भी मंजूरी दे दी है। वित्त मंत्री लोकसभा में बजट पेश करेंगी।

About Post Author