अखनूर बस हादसे में अलीगढ़ के एक ही गांव के 12 लोगों की गई जान, पूरे गांव में छाया मातम

रिपोर्ट – अनिल कुमार मीणा 

अलीगढ – जम्मू कश्मीर के अखनूर में गुरुवार को तीर्थ यात्रियों से भरी बस खाई में गिरने से बड़ी दुर्घटना हो गई. इस हादसे में करीब 22 यात्रियों की जान चली गई. इस बस में अलीगढ़ समेत हाथरस, मथुरा व भरतपुर के महिला, बच्चों समेत करीब 75 यात्री सवार थे. जिसमें अलीगढ़ जिले के नाया गांव में एक ही परिवार के पति -पत्नी व उनके दो बच्चों समेत 12 लोगों की जान चली गई. घटना के बाद पूरे गांव में मातम छाया हुआ हैं.

बस में करीब 90 लोग थे सवार

बता दें कि जनपद हाथरस से श्रद्धालुओं को लेकर एक बस जम्मू के शिवखोड़ी जा रही थी, इस बस में हाथरस समेत अलीगढ़, मथुरा व भरतपुर के महिला, बच्चों सहित करीब 90 लोग सवार थे. जम्मू कश्मीर के अखनूर में गुरुवार को ये बस अनियंत्रित होकर करीब 150 फीट गहरी खाई में गिर गई. इस दर्दनाक भीषण हादसे में महिला, बच्चियों समेत करीब 22 श्रद्धालुओं की मौत हो गई. जबकि 50 से ज्यादा लोग घायल हो गए. सभी का जम्मू अखनूर सरकारी अस्पताल में इलाज चल रहा है.

जम्मू-पुंछ हाईवे पर बड़ा हादसा, यात्रियों से भरी बस खाई में गिरी, 20 की  मौत; कई घायल - India TV Hindiबस एक्सीडेंट होकर खाई में गिरी 

नाया गांव के रहने वाले विपिन ने बताया कि हमारे गांव से 28 तारीख को करीब 47 लोग वैष्णो देवी की जाने के लिए गए थे. कल दोपहर करीब 1:00 बजे मालूम पड़ा कि बस एक्सीडेंट होकर खाई में गिर गई है. इसमें 11 लोगों की मौत हुई है. किसी के मां-बाप खत्म हो गए, किसी के बेटा- बेटी खत्म हो गए, तो किसी के पिता खत्म हो गए. बड़े दुख की बात है हमारे चाचा है फ़ाजू गरीब आदमी है | करीब दो बीघा खेत है, छोटे से दो बच्चों को छोड़ गए. एक बच्चा 5 साल का है और एक बच्ची 3 साल की। अब उनके घर में कोई न कमाने वाला और ना रोटी बनाने वाला बच्चा है. इनके बाद गांव के सबरजीत है वो दोनों पति-पत्नी खत्म हो गए, उनके दो बच्चे हैं. एक लक्ष्मण है पति-पत्नी और उनके बेटा-बेटी सभी खत्म हो गए. संजय है उसके पिताजी खत्म हो गए. इस समय गांव का बहुत बुरा हाल है. घरों में चूल्हा तक नही जला है.

चलते-चलते अचानक गहरी खाई में जा गिरी बस, 21 लोगों की गई जान,बस में 91 लोग थे सवार 

इस घटना के लिए कौन जिम्मेदार है. बस में यात्री बैठने की कैपेसिटी 57 लोगों की है जिसमें बस का ड्राइवर 91 लोगों को भरकर ले गया. अब इसमें किसकी गलती है पांच राज्य क्रॉस करके बस गई है किसी ने रास्ते में देखा भी नहीं कि कितने लोग इस बस में जा रहे हैं. बस के पास परमिट है कि नहीं, बस की कंडीशन कैसी है पहाड़ों पर चढ़ने लायक है. जिस जगह बस पलटी है वहां पर तो रोडवेज में 30 शीटर बस चलती हैं. यह तो सरकार की गलती है सीधा-सीधा मर्डर हैं.

गांव से 47 लोग तीर्थ यात्रा के लिए निकले थे

वहीं अलीगढ़ के गांव नाया पहुंचीं | एडीएम मीनू राणा ने बताया कि अभी जो जानकारी मिल रही है, उसमें 12 लोग हैं जो इस हादसे में नहीं बच पाए हैं. करीब 35 लोग हैं जो घायल अवस्था में है और कुछ सही अवस्था में है. यहां से प्रशासन की टीम गई हुई है वहां से उन लोगों को लाने का प्रयास कर रहे हैं | अभी मृतक के परिवार से भी मिले हैं स्थिति गमहीन है क्योंकि एक ही परिवार के पति- पत्नी व बच्चों सहित चार लोग इस हादसे में शिकार हुए है. लगभग 35 लोगों की सूचना है जो अस्पताल में है इस गांव से 47 लोग तीर्थ यात्रा के लिए निकले थे| ये सभी नाया के साथ मई गांव और धनीपुर गांव के हैं.

About Post Author