10 साल पुराने कार्ड को अपडेट कराना अनिवार्य, 14 जून तक नहीं लगेगा कोई पैसा

knews desk : UIDAI ने लोगों से अपील की है कि मायआधार पोर्टल पर जाकर मुफ्त में डॉक्यूमेंट अपडेट फैसिलिटी का लाभ उठा सकते हैं। डॉक्यूमेंट अपडेट करने के लिए कोई फीस का भुगतान नहीं करना होगा, लेकिन आधार केंद्र पर जाकर डॉक्यूमेंट अपडेट करने पर 50 रुपये फीस देने होगा।

मोदी सरकार की ओर से ऑनलाइन आधार कार्ड अपडेट कराने वाले यूजर्स को तोहफा दिया गया है। सरकार की ओर से बुधवार को बताया गया कि अगले तीन माह तक ऑनलाइन आधार अपडेट कराने पर कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा। बता दें कि इससे पहले तक 50 रुपये देने होते थे। हालांकि अब आधार कार्ड होल्डर ऑनलाइन दस्तावेज अपलोड करके फ्री में आधार कार्ड बनवा पाएंगे। हालांकि अगर आप ऑफलाइन यानी फिजिकल आधार केंद्र पर जाकर आधार अपडेट कराते हैं, तो आपको पहले की तरह ही 50 रुपये चार्ज देना अनिवार्य होगा।

आधिकारिक बयान के मुताबिक, ”भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने निवासियों को अपने आधार दस्तावेजों को मुफ्त में ऑनलाइन अपडेट करने की अनुमति देने का फैसला किया है. इस कदम से लाखों लोगों को फायदा होगा. मुफ्त सेवा अगले तीन महीनों के लिए – यानी 15 मार्च से 14 जून, 2023 तक उपलब्ध है.”

आधार नामांकन और अद्यतन विनियम, 2016 के अनुसार आधार संख्या धारक आधार के लिए नामांकन की तारीख से प्रत्येक 10 साल पूरे होने पर अपने सहायक दस्तावेजों को कम से कम एक बार अद्यतन कर सकते हैं. बयान में कहा गया है कि यह सेवा केवल आधार पोर्टल पर मुफ्त है |

About Post Author